UPPSC Prelims Result 2020: जारी हुआ संशोधित रिजल्ट, 1131 अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट से बाहर

UPPSC Prelims revised result 2020:उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2020 (UP PCS Exam) का पहले जारी किया परिणाम रद्द कर दिया है। इस रिजल्ट की घोषणा 21 नवंबर 2020 को की गई थी। अब यूपीपीएससी ने पीसीएस प्रीलिम्स एग्जाम 2020 के लिए संशोधित परिणाम जारी किए हैं। आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर संशोधित मेरिट लिस्ट भी जारी कर दी है।

इस संबंध में यूपीपीएससी सचिव जगदीश ने कहा कि ‘तकनीकि खामियों के कारण पुराने रिजल्ट में कुछ गलतियां रह गई थीं। उनका निराकरण करने के बाद संशोधित रिजल्ट जारी किया गया है। पहले जारी किया गया रिजल्ट रद्द कर दिया गया है।’

उन्होंने बताया कि लेबर एनफोर्समेंट ऑफिसर (LEO) और चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर (CDPO) के पदों के सीरियल नंबर विज्ञापन और ऑनलाइन आवेदन में अलग-अलग पाए गए। जिस कारण रिजल्ट में त्रुटि हुई।

1131 अभ्यर्थी मेरिट से बाहर, 1481 नए नाम जुड़े
संशोधित रिजल्ट में ऐसे 1131 अभ्यर्थी मेरिट लिस्ट से बाहर हो गए हैं, जिन्हें 21 नवंबर को जारी परिणाम में सफल घोषित किया गया था। आयोग के अधिकारियों के अनुसार, इनमें से 967 अभ्यर्थी चाइल्ड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर की अहर्ता पूरी नहीं कर पाए। 139 लेबर एनफोर्समेंट ऑफिसर की अहर्ता पूरी नहीं कर पाए। 25 अभ्यर्थी कट-ऑफ में नहीं आ पाए।

वहीं, 1481 अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्हें संशोधित परिणाम में सफल घोषित किया गया है। पुराने मेरिट लिस्ट में इनका नाम नहीं था।

ये भी पढ़ें : Uttar Pradesh: ग्रुप सी के पदों पर भर्ती का पैटर्न बदला, सरकार ने जारी किया आदेश

हाईकोर्ट लगाएगा मुहर
यूपीपीएससी ने कहा है कि इन भर्ती परीक्षाओं के रिजल्ट पर अंतिम निर्णय इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) करेगा। उत्तर प्रदेश सरकार (UP Govt) ने कोर्ट में इसके लिए विशेष अपील की थी।

बता दें कि आयोग ने 21 नवंबर को जारी यूपी पीसीएस प्री 2020 रिजल्ट में 5,393 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया था। संशोधित रिजल्ट में 5,535 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए हैं।

UPPSC PCS Pre Revised Merit List 2020 डायरेक्ट लिंक से देखने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News