Sainik School admission: सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए जनवरी में होगी प्रवेश परीक्षा, अभी करें अप्लाई

Sainik School entrance exam 2021 detail: देश के सभी 33 सैनिक स्कूलों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 जनवरी 2021 को किया जाने वाला है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) यह परीक्षा आयोजित करेगी। इसका नाम है – ऑल इंडिया सैनिक स्कूल्स एंट्रेंस एग्जाम (AISSEE)।

इस प्रवेश परीक्षा के जरिए विभिन्न सैनिक स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 6 व 9वीं में एडमिशन लिए जाएंगे। इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख पहले 19 नवंबर 2020 थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3 दिसंबर 2020 कर दिया गया है।

कैसे करें अप्लाई
इस परीक्षा के लिए एनटीए द्वारा सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम की आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके अलावा नोटिफिकेशन और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिंक्स आगे दिए जा रहे हैं। उन लिंक्स पर क्लिक कर आप नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं।

आवेदन के समय ही एग्जाम फीस भरनी होगी। एससी व एसटी उम्मीदवारों के लिए एग्जाम फीस 400 रुपये, अन्य सभी के लिए 550 रुपये है।

ये भी पढ़ें : JNVST 2021: नवोदय विद्यालयों में एडमिशन के लिए फॉर्म जारी, यहां है पूरी डीटेल

क्या है उम्र सीमा
सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की उम्र 31 मार्च 2021 तक 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए। लड़कियों के लिए सभी सैनिक स्कूलों में सिर्फ कक्षा 6 में एडमिशन का प्रावधान है।

कक्षा 9 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की उम्र 31 मार्च 2021 तक 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए। एडमिशन के समय स्टूडेंट ने मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं कक्षा पास कर ली हो।

डायरेक्ट लिंक्स
Sainik School Entrance Exam Notification 2021 देखने के लिए यहां क्लिक करें।
AISSEE की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News