RBSE Exam 2021: राजस्थान बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें डीटेल

RBSE 10th, 12th Board Exam 2021: राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) क्लास 10 व 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (RBSE) ने सोमवार से 2021 के लिए परीक्षा फॉर्म भरवाने की शुरुआत कर दी है।

जिन स्टूडेंट्स को 2021 में होने वाली 10वीं या 12वीं की परीक्षा में शामिल होना है, वे अपने स्कूल के जरिए आरबीएसई रजिस्ट्रेशन / एग्जाम फॉर्म भरने की प्रक्रिया 30 नवंबर 2020 तक पूरी कर सकते हैं।

कितनी लगेगी फीस
बोर्ड सचिव अरविंद कुमार संगवा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन फीस भरनी होगी। रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए यह फीस 600 रुपये और प्राइवेट स्टूडेंट्स के लिए 650 रुपये है। प्रैक्टिल परीक्षाओं के लिए 100 रुपये अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

ये भी पढ़ें : RBSE syllabus: राजस्थान बोर्ड कक्षा 9वीं से 12वीं के सिलेबस में 40% कटौती, डाउनलोड करें पूरा पाठ्यक्रम

इन्हें नहीं देनी होगी फीस
दिव्यांग बच्चों, शहीदों व पुलवामा अटैक में शहीद जवानों के बच्चों से कोई परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। हालांकि उन्हें टोकन के रूप में 50 रुपये जमा करने होंगे।

ये भी पढ़ें : Rajasthan Schools Reopen: शिक्षा मंत्री ने बताया- कब से खुलेंगे स्कूल

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन
स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन उनके स्कूल के जरिए होगा। स्कूलों को बोर्ड (आरबीएसई) द्वारा दी गई आईडी से बोर्ड की वेबसाइट पर लॉग-इन कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News