Rajasthan Schools Reopen: शिक्षा मंत्री ने बताया- कब से खुलेंगे स्कूल

Rajasthan me school kab khulenge: कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से ही देशभर में स्कूल बंद हैं। हालांकि 15 अक्टूबर के बाद से कुछ राज्यों ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए अपने-अपने स्तर पर स्कूल खोले हैं। लेकिन दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई अन्य राज्यों की तरह राजस्थान में अब भी सभी कक्षाओं के लिए स्कूल पूरी तरह बंद हैं।

अब राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने राज्य में स्कूल खोने जाने के संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि करीब तीन दिन पहले राजस्थान शिक्षा विभाग ने सीनियर क्लासेस के लिए स्कूल खोले जाने के संबंध में राज्य सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है।

शिक्षा विभाग ने इस प्रस्ताव के जरिए राजस्थान में कम से कम 10वीं से 12वीं कक्षा तक के लिए 2 नवंबर 2020 से स्कूल खोले जाने की अनुमति मांगी है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि अब इस पर राज्य सरकार के जवाब का इंतजार है।

ये भी पढ़ें : RBSE syllabus: राजस्थान बोर्ड कक्षा 9वीं से 12वीं के सिलेबस में 40% कटौती, डाउनलोड करें नया पाठ्यक्रम

ऐसा है प्लान
गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि पहले चरण में सिर्फ सीनियर क्लासेस के लिए स्कूल खोले जाएंगे। इसके लिए विस्तृत एसओपी तैयार किया जा चुका है। नियमानुसार एक शैक्षणिक सत्र में कम से कम 150 दिन स्कूल व कक्षाओं का संचालन जरूरी है। सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है।

लेकिन इस क्रम में स्टूडेंट्स, टीचर्स व अन्य स्टाफ की स्वास्थ्य सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा। इस सत्र को जीरो एकेडेमिक ईयर (Zero Year) घोषित करने की कोई योजना नहीं है।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News