PSEB: कक्षा 1 से 12 तक सभी को देना होगा प्री-बोर्ड एग्जाम, दो कारणों से लिया गया फैसला

PSEB class 1 to 12 pre board: पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (PSEB) इस बार पहली कक्षा से लेकर 12वीं तक, सभी की प्री-बोर्ड परीक्षा लेने जा रहा है। पंजाब के स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (SCERT Punjab) ने इस बारे में घोषणा की है।

राज्य के सभी सरकारी स्कूलों (Punjab Board) में यह प्री-बोर्ड परीक्षा (Punjab Pre Board Exam 2021) 8 फरवरी 2021 से शुरू होगी। पहले 5वीं, 8वीं, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को प्री-बोर्ड परीक्षा देनी होती थी। लेकिन इस बार कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक, सभी स्टूडेंट्स के लिए यह परीक्षा ली जा रही है। पंजाब एजुकेशन काउंसिल ने इस फैसले के पीछे दो कारण बताए हैं।

पंजाब एससीईआरटी के निदेशक द्वारा इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार, कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों का विकल्प मिलेगा। वे अपनी सुविधानुसार प्री-बोर्ड परीक्षा स्कूल में जाकर ऑफलाइन मोड पर दे सकते हैं या घर बैठे ऑनलाइन मोड पर। लेकिन 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए सिर्फ ऑफलाइन परीक्षा ही ली जाएगी। उन्हें स्कूल (एग्जाम सेंटर) जाकर परीक्षा देनी होगी।

इसके अलावा काउंसिल ने बताया है कि कक्षा 1 से 5वीं तक के लिए पूरे सिलेबस से सवाल पूछे जाएंगे। जबकि कक्षा 6 से 12वीं तक के लिए घटाए गए सिलेबस से क्वेश्चन पेपर्स तैयार होंगे।

ये भी पढ़ें : JEE, NEET 2021: बढ़ेगी सवालों की संख्या, शिक्षा मंत्रालय ने दी ये जानकारी

सभी कक्षाओं के लिए प्री-बोर्ड क्यों?
एससीईआरटी ने इसके दो कारण बताए हैं। पहला – कोरोना वायरस महामारी के कारण बीते साल स्कूल बंद रहे हैं और पढ़ाई का नुकसान हुआ है। ऐसे में स्टूडेंट्स को सीधे वार्षिक परीक्षा का सामना न करना पड़े और प्री-बोर्ड के जरिए उनकी तैयारी बेहतर हो जाए।

दूसरा कारण – अगर कोविड के कारण मार्च में वार्षिक परीक्षाओं में दिक्कत आती है, तो प्री-बोर्ड के आधार पर स्टूडेंट्स का फाइनल रिजल्ट तैयार किया जा सके। पंजाब बोर्ड कॉन्टीन्यूअस कॉम्प्रिहेंसिव इवैल्युएशन (CCE) के मार्क्स भी प्री-बोर्ड के आधार पर देगा।

ये भी पढ़ें : Indian Navy से BTech करके पाएं जॉब, JEE Main देने वाले करें अप्लाई

कैसे मिलेंगे ऑनलाइन परीक्षा के प्रश्नपत्र?
ऑनलाइन प्री-बोर्ड परीक्षा के लिए क्वेश्चन पेपर्स भी ऑनलाइन ही तैयार किए जाएंगे। इन पेपर्स का लिंक पंजाब बोर्ड मुख्यालय द्वारा राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (DEO) को परीक्षा से एक दिन पहले भेजा जाएगा। फिर डीईओ उस लिंक को सभी स्कूल हेड्स/प्राचार्यों को परीक्षा के दिन भेजेंगे। परीक्षा शुरू होने के समय स्कूलों द्वारा स्टूडेंट्स को उन क्वेश्चन पेपर्स के लिंक्स ऑनलाइन भेजे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News