Maharashtra: 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए भी खुशखबरी, नहीं होंगे एग्जाम्स

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र में कक्षा 9वीं व 11वीं की परीक्षा रद्द
  • कोविड-19 के मद्देनजर सरकार का फैसला
  • बिना परीक्षा प्रमोट होंगे स्टूडेंट्स

Maharashtra class 9, 11 exams cancelled: महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Govt) ने कक्षा 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर दी है। इन दोनों कक्षाओं के लिए इस साल भी फाइनल एग्जाम्स रद्द कर दिए गए हैं। सभी स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। राज्य में कोरोना संकट (Corona Maharashtra) को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

महाराष्ट्र स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने बुधवार, 07 अप्रैल को यह घोषणा की है। उन्होंने बताया कि राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच स्कूलों में ऑफलाइन परीक्षाएं कराना मुश्किल है। इसलिए विद्यार्थियों के हित का ध्यान रखते हुए महाराष्ट्र बोर्ड के सभी स्कूलों में 9वीं व 11वीं की वार्षिक परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया गया है।

बता दें कि इससे पहले महाराष्ट्र सरकार कक्षा 8वीं तक की वार्षिक परीक्षाएं रद्द कर चुकी है। यानी इस वर्ष अब राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को छोड़कर स्कूली स्तर पर अन्य कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी।

ये भी पढ़ें : Kendriya Vidyalaya admission 2021: क्लास 1 से 10वीं तक में एडमिशन के लिए करें अप्लाई, देखें शेड्यूल व गाइडलाइंस

महाराष्ट्र बोर्ड की 10वीं (Maharashtra SSC Exam 2021) 29 अप्रैल 2021 और 12वीं की परीक्षा (Maharashtra HSC Exam 2021) 29 अप्रैल 2021 से शुरू होगी। इस बार कोविड के कारण 10वीं के प्रैक्टिकल्स भी रद्द किए जा चुके हैं।

इसके अलावा महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि जो स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 से प्रभावित होंगे, उनके लिए एग्जाम्स दोबारा जून में आयोजित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News