JEE Main 2021: जनवरी की परीक्षा में होगी देरी, जानें क्या कह रहे हैं अधिकारी

JEE Main January 2021 Exam Update: जनवरी 2021 की राष्ट्रीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (JEE Main) को लेकर लाखों स्टूडेंट्स व उनके पैरेंट्स के बीच उलझन की स्थिति बनी हुई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अब तक इस परीक्षा को लेकर कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। ऐसे में स्टूडेंट्स के बीच अनिश्चितता है कि क्या कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण परीक्षा रद्द कर दी जाएगी?

इस संबंध में एनटीए ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। लेकिन शिक्षा मंत्रालय (Education Ministry) और एनटीए के सूत्रों का कहना है कि परीक्षा रद्द नहीं होगी।

वहीं, आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के रिटायर्ड फैकल्टी और एनटीए के सलाहकार ने कहा कि ‘परीक्षा रद्द नहीं होगी, लेकिन इसमें देर जरूर हो सकती है। 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के शेड्यूल के आधार पर ही जेईई मेन का शेड्यूल जारी होगा। तारीखें आपस में ना टकराएं, इसका ख्याल रखते हुए जेईई मेन जनवरी 2021 परीक्षा में देर हो सकती है।’

कैसा होगा जेईई मेन 2021 का सिलेबस
एनटीए सलाहकार ने जेईई मेन सिलेबस पर भी बात की। उन्होंने कहा कि सीबीएसई ने 2020 सत्र के सिलेबस में 30 फीसदी कटौती की है। कुछ बोर्ड्स ने ऐसा किया है, कुछ ने नहीं। ऐसे में सभी बोर्ड्स के सिलेबस में असमानता हो गई है। लेकिन जेईई मेन 2021 के सिलेबस (JEE Main 2021 Syllabus) में कटौती होगी या नहीं, इस पर फैसला होना अब भी बाकी है।

ये भी पढ़ें : CBSE Board Exam 2021: क्लास 12 प्रैक्टिकल एग्जाम्स की तारीखें घोषित, SOP तैयार

गौरतलब है कि जनवरी 2020 के जेईई मेन के लिए सितंबर 2019 में ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। लेकिन फिर अप्रैल 2020 जेईई मेन में कोविड-19 के कारण देर हुई। अब 2021 जनवरी के जेईई मेन को लेकर अब तक एनटीए ने कोई ऑफिशियल अपडेट नहीं दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *