JEE Main और NEET की फ्री कोचिंग मिलेगी, राज्य शिक्षा विभाग का निर्देश

NEET & JEE Main free coaching: इंजीनियरिंग व मेडिकल के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) के लिए अब हजारों स्टूडेंट्स को फ्री कोचिंग की सुविधा मिलेगी। इन कोर्सेस के लिए प्राइवेट कोचिंग संस्थानों की भारी फीस के मद्देनजर गरीब बच्चों की पढ़ाई जारी रखने के लिए यह फैसला लिया है। इसके लिए राज्य शिक्षा विभाग द्वारा निर्देश जारी किया जा चुका है।

यह फैसला उत्तराखंड सरकार ने लिया है। उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है कि वे जेईई और नीट की फ्री कोचिंग की शुरुआत करें।

ये क्लासेस विभिन्न स्कूलों में बने वर्चुअल स्मार्ट क्लासरूम्स के जरिए संचालित की जाएंगी। हर शनिवार व रविवार को राज्य में जेईई और नीट के लिए फ्री कोचिंग क्लासेस होंगे।

ये भी पढ़ें : JEE Main 2021: जनवरी की परीक्षा में होगी देरी, जानें क्या कह रहे हैं अधिकारी

10वीं-12वीं की क्लासेस भी
इसके अलावा उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने जिलों को कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई स्मार्ट क्लासरूम्स के जरिए शुरू करने के लिए कहा है। जारी आदेश के अनुसार, राज्य के करीब 500 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास की सुविधाएं हैं। इनका इस्तेमाल कर बोर्ड की क्लासेस ली जाएंगी।

ये क्लासेस 02 दिसंबर 2020 से सोमवार से शुक्रवार रोज सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक संचालित होंगी। मुख्य रूप से फीजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी व अन्य प्रमुख विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी। ये वर्चुअल क्लासेस राजीव गांधी नवोदय स्कूल, देहरादून स्थित सेंट्रल स्टूडियो से सेंट्रलाइज्ड होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *