JEE मेन 2021: पहले सेशन के लिए 23 से 26 फरवरी तक होगी परीक्षा, इस बार 90 सवालों में से 75 के ही देने होंगे जवाब

  • Hindi News
  • Career
  • JEE Main 2021| The Exam For The First Session Will Be Held From 23 To 26 February, The Candidates Have To Answer 75 Questions Out Of 90 Questions

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम JEE मेन का पहला सेशन 23 से 26 फरवरी के बीच होगा। परीक्षा इस बार 4 सेशन में आयोजित हो रही है। कैंडिडेट्स अपनी सुविधानुसार एक से ज्यादा बार भी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं और अपना स्‍कोर सुधार सकते हैं। परीक्षाएं फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई के महीने में आयोजित होंगी। ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में परीक्षा में हुए बदलाव और इसके पैटर्न को लेकर कई तरह के सवाल होंगे। आइए जानते हैं कल से शुरू हो रही इस परीक्षा के बारे में वह सबकुछ जो स्टूडेंट्स के लिए जानना जरूरी है।

90 सवाल आएंगे पेपर में, 75 ही करने होंगे

देशभर के विभिन्न बाेर्डाें द्वारा लिए गए विभिन्न फैसलों काे ध्यान में रखकर NTA ने यह निर्णय किया है कि पेपर में कुल 90 सवाल हाेंगे। इसमें स्टूडेंट्स काे 75 प्रश्न ही हल करने हाेंगे। सेक्शन- बी में विकल्प, निगेटिव मार्किंग नहीं हाेगी।

हर बार सभी सब्जेक्ट्स (फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ्स) से 25-25 सवाल पूछे जाते थे, लेकिन इस बार इनकी संख्या बढ़ा कर 90 कर दी गई है। हर विषय से 30 सवाल आएंगे, जिसमें से 20 MCQ होंगे और 10 न्यूमेरिकल होंगे। लेकिन करने 25 ही हैं। MCQ आपको 20 के 20 यानी सारे ही करने हैं, जबकि न्यूमेरिकल 10 में 5, यानी न्यूमेरिकल में आपके पास विकल्प रहेगा।

हिंदी-अंग्रेजी समेत 13 भाषाओं में हाेगा पेपर

NTA ने नई शिक्षा नीति काे ध्यान में रखते हुए इस साल जेईई मेन की परीक्षा हिन्दी, अंग्रेजी, गुजराती के साथ, असमिया, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलगु और उर्दू में आयाेजित की जाएगी। यानी इस साल यह परीक्षा कुल 13 भाषाओं में हाेगी।

33, 655 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

जेईई मेन परीक्षा के जरिए 31 NIT, 25 IIIT व 28 GFTI की 33655 सीटों पर एडमिशन मिलता है। यह परीक्षा इस साल चार बार हाेगी। यानी स्टूडेंट्स काे चार मौके मिलेंगे। फरवरी में यह परीक्षा 23 से 26 फरवरी तक हाेगी। जेईई मेन के स्काेर के आधार पर ही जेईई एडवांस्ड की योग्तया भी निर्धारित हाेती है, जाे आईआईटी में एडमिशन के लिए आयाेजित की जाती है।

मार्च में दाेबारा आवेदन का माैका

NTA ने एक या एक से अधिक सेशन के लिए एक साथ आवेदन करने और इसके अनुसार फीस का जाम करने का ऑप्शन दिया था। अब फरवरी सेशन का रिजल्ट आने के बाद कुछ दिन के लिए दाेबारा आवेदन का माैका दिया जाएगा। जिन स्टूडेंट्स ने अन्य सेशन के लिए आवेदन नहीं किया है, वे दाेबारा फाॅर्म भर सकते हैं।

जेईई मेन एग्जाम के बारे में वह सबकुछ जो स्टूडेंट्स के लिए जानना जरूरी

कल शुरू होने वाली परीक्षा को लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। कैंडिडेट्स जेईई मेन की वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में परेशानी होने पर वे 0120-6895200 पर संपर्क कर सकते हैं या jeemain@nta.ac.in पर ई-मेल कर सकते हैं। लेटेस्ट अपडेट के लिए NTA की वेबसाइट www.nta.ac.in देखते रहें।

यह भी पढ़ें-

कल से शुरू JEE मेन 2021:सेंटर पर देना हाेगा नॉन- काेविड का सेल्फ डिक्लेरेशन, दिव्यांग कैंडिडेट्स को साथ ले जाना होगा स्क्राइब

JEE मेन प्रिपरेशन टिप्स:कल से शुरू होगी इंजीनियरिंग एंट्रेंस के पहले फेज की परीक्षा, एक्सपर्ट से जानें आखिरी समय में कैसे करें तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News