Indian Coast Guard Vacancy: 10वीं पास को मिलेगी 50 हजार से ज्यादा सैलरी, यहां करें अप्लाई

Indian Coast Guard Navik Vacancy 2020: कक्षा 10वीं पास कर चुके युवाओं के लिए भारत सरकार की नौकरी (Govt job) का बेहतरीन मौका है। भारतीय तटरक्षक (Indian Coast Guard) ने नाविक के कई पदों पर वैकेंसी (Navik Vacancy) निकाली है। इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इस वैकेंसी के लिए जारी नोटिफिकेशन का लिंक आगे दिया जा रहा है। इन पदों पर चुने जाने वाले युवाओं को शुरुआत में लेवल-3 के अनुसार 21,700 रुपये बेसिक पे मिलेगा। इसके अलावा डीए व अन्य भत्ते भी दिए जाएंगे। फिर प्रधान अधिकारी की रैंक में प्रमोशन मिलने के बाद बेसिक पे लेवल-8 के अनुसार 47,600 रुपये प्रति माह होगा। डीए अलग से मिलेगा।

ये चाहिए योग्यता
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण किया हो। एससी, एसटी व स्पोर्ट्स कोटा के तहत युवाओं को 5 फीसदी तक छूट मिलेगी।

आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 22 साल होनी चाहिए। एससी व एसटी वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में 5 साल और ओबीसी को 3 साल की छूट मिलेगी।

ये भी पढ़ें : Bihar Constable Exam 2020: बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीख घोषित, 8415 वैकेंसी के लिए करें अप्लाई

एप्लीकेशन डीटेल
इंडियन कोस्ट गार्ड के लिए जारी नोटिफिकेशन के अंत में एक QR Code दिया गया है। आपको अपने स्मार्टफोन से इस क्यूआर कोड को स्कैन करके ऑनलाइन आवेदन करना है। आवेदन की प्रक्रिया आज (30 नवंबर 2020) से शुरू हो गई है। 7 दिसंबर 2020 की शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

पद की डीटेल
कुक व स्टीवर्ड के पदों पर भर्ती होगी। कुल 50 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

चयन प्रक्रिया – परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा। सेलेक्शन एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड 19 दिसंबर 2020 से लेकर 25 दिसंबर 2020 तक डाउनलोड किए जा सकेंगे।

Indian Coast Guard Navik Job Notification के लिए यहां क्लिक करें।
कोस्ट गार्ड की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

RELATED ARTICLES

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News