IIT Delhi: एक दिन में 300 जॉब ऑफर्स, कोविड के कारण इंटरनेशन कंपनियां दे रहीं डोमेस्टिक प्रोफाइल

IIT Delhi Placement 2020: इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नलॉजी दिल्ली (IIT Delhi) में प्लेसमेंट सीजन के पहले ही दिन 300 प्लेसमेंट ऑफर्स स्टूडेंट्स के नाम हुए। पहले फेज यानी दिसंबर में होने वाले प्लेसमेंट के लिए 300 से ज्यादा कंपनियां 500 से ज्यादा जॉब प्रोफाइल के साथ अलग-अलग सेक्टर के लिए स्टूडेंट्स को हायर करेंगी।

स्टूडेंट्स को इंटरनेशनल कंपनियां भी चुन रही हैं। लेकिन कोविड के दौरान ट्रैवल पर रोक की स्थिति देखते हुए अभी उन्हें इन कंपनियों की भारत की ही लोकेशन पर जॉब्स दी गई हैं। हालांकि, बाद में इन्हें इंटरनेशनल ऑफर में बदला जा सकता है।

आईआईटी दिल्ली में 6 महीने तक अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए प्लेसमेंट सीजन चलेगा। पहले फेज में दिसंबर में और दूसरे फेज में जनवरी से मई तक स्टूडेंट्स की हायरिंग होगी। कुल 500 कंपनियां प्लेसमेंट ड्राइव के लिए रजिस्टर कर चुकी हैं। 300 कंपनियां दिसंबर में इसका हिस्सा बनेंगी।

PPO 150, इंटनैशनल लोकेशन भी शामिल
आईआईटी दिल्ली के स्टूडेंट्स को प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO) मिलाकर 300 से ज्यादा ऑफर्स मिले हैं। कई स्टूडेंट्स को एक से ज्यादा ऑफर मिले हैं। सबसे ज्यादा तादाद में माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, गोल्डमैन सैक्स ने स्टूडेंट्स को रिक्रूट किया है। अब तक स्टूडेंट्स को करीब 150 प्री प्लेसमेंट ऑफर मिले हैं, जिनमें से कई इंटरनेशनल लोकशन पर भी हैं।

13 स्टूडेंट्स को ‘डेफर्ड प्लेसमेंट’
स्टार्टअप्स में दिलचस्पी रखने वाले 13 स्टूडेंट्स ने इंस्टिट्यूट की ‘डेफर्ड प्लेसमेंट’ सुविधा अपनाई है। यानी स्टूडेंट्स अपने स्टार्टअप्स में खुद को आजमाने को बाद मन बदलने पर दोबारा प्लेसमेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वे दो साल तक प्लेसमेंट सर्विस का ऑप्शन ले सकते हैं।

ऑनलाइन इंटरव्यू, ज्यादा कंपनियां हो रही हैं कवर
आईआईटी दिल्ली में करियर सर्विसेज ऑफिस की हेड अनिश्या मदान कहती हैं, ‘कोविड 19 की वजह से इस बार वर्चुअल प्लेसमेंट ड्राइव रखी गई है। हमने जिस तरह से शेड्यूल तैयार किए हैं और रिक्रूटमेंट के नए तरीके अपनाए हैं, उससे हमें उम्मीद है कि कंपनियां अच्छी हायरिंग करेंगी। हमारी शेड्यूलिंग एक विशेष दिन के बजाय पूरे सीजन के लिए प्लेसमेंट ऑफर की संख्या को ज्यादा से ज्यादा करने की कोशिश है।’

इंस्टिट़्यूट का मानना है कि वर्चुअल मोड में प्लेसमेंट ड्राइव होने से ज्यादा से ज्यादा कंपनियो को कवर करने का फायदा मिल रहा है। साथ ही, कई सेशन के बजाय पूरा दिन कंपनी को दिया जा रहा है। कंपनी के साथ-साथ स्टूडेंट़्स को भी फैसला लेने के लिए भी टाइम मिल रहा है। पिछले साल तक कई सेशन और कई कैंपस में यह प्रक्रिया होती थी।

इंटर्नशिप का अगला फेज जनवरी में
इस साल सितंबर में शुरू हुए इंस्टिट्यूट के इंटर्नशिप हायरिंग सीजन के पहले फेज में 350 से ज्यादा ऑफर स्टूडेंट्स को मिले हैं। इसमें हॉन्ग कॉन्ग, साउथ कोरिया और यूएस की कंपनियों ने भी इंटरनेशनल ट्रेनिंग ऑफर दिए हैं। कई स्टूडेंट्स को कई ऑफर भी मिले हैं। इसका फाइनल फेज जनवरी 2021 में शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest News