WB Board Exam 2021: जून में नहीं होंगे WBBSE बोर्ड एग्जाम, पश्चिम बंगाल में 30 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन

हाइलाइट्स:

  • पश्चिम बंगाल बोर्ड परीक्षाएं स्थगित।
  • जून में होने थे 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम।
  • कोरोना के चलते 30 मई तक लॉकडान जारी।

West Bengal WBBSE Board Exam 2021: पश्चिम बंगाल सरकार (West Bengal government) ने कोरोना वायरस (covid-19) महामारी के कारण जून में होने वाली राज्य बोर्ड परीक्षाओं (WB Board Exam 2021) को स्थगित कर दिया। राज्य में कक्षा 10वीं (Madhyamik) की परीक्षाएं 1 जून से और कक्षा 12वीं (Higher Secondary) की परीक्षाएं 15 जून से शुरू होनी थीं।

30 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन
दरअसल, कोविड-19 के मामलों में तेजी के कारण राज्य में 14 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा के कुछ घंटों बाद, राज्य सरकार ने ये निर्देश जारी किया है। राज्य में 16 मई की सुबह 6 बजे से 30 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान जरूरी सेवाओं की होगी, स्कूल-कॉलेज से लेकर मेट्रो और बस सेवाओं को पूरी तरह बंद रखने की घोषणा की गई है।

बोर्ड एग्जाम का नया शेड्यूल कब?
मुख्य सचिव अलपन बंद्योपाध्याय (Alapan Bandyopadhyay) बताया कि, “राज्य की माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षा (WB Class 10, 12 Board Exam 2021), जो जून में होने थे, अब स्थगित कर दी गई है। राज्य का शिक्षा विभाग स्थिति की समीक्षा के बाद उचित समय पर बोर्ड एग्जाम का नया शेड्यूल जारी करेगा।

ये भी पढ़ें: MP Board 10th 12th Exam Update: नहीं होंगे एमपीबीएसई 10वीं बोर्ड एग्जाम, 12वीं परीक्षा भी स्थगित

लॉकडाउन में नहीं हो सकती बोर्ड परीक्षा की व्यवस्था: मुख्य सचिव
मुख्य सचिव ने कहा कि, सरकार द्वारा राज्य में बीमारी (COVID-19) को फैलने से रोकने के लिए रविवार से 30 मई तक पूरी तरह लॉकडाउन घोषित करने का फैसला लिया है। राज्य बोर्ड परीक्षाओं के लिए संशोधित कार्यक्रम की घोषणा बाद में की जाएगी। उनके अनुसार, लॉकडाउन के दौरान कक्षा 10 के छात्रों के लिए माध्यमिक परीक्षा और कक्षा 12 के लिए उच्च माध्यमिक परीक्षा आयोजित करने की व्यवस्था करना मुश्किल होगा।

ये भी पढ़ें: COVID-19: अनाथ बच्चों की पढ़ाई और परवरिश का खर्च उठाएगी दिल्ली सरकार, इन्हें मिलेगी आर्थिक सहायता

WB Board Exam 2021 Dates
माध्यमिक परीक्षा 2021 1 जून से और हायर सेकेंडरी परीक्षा 15 जून से शुरू होने वाली थी। बंद्योपाध्याय ने कहा कि शिक्षा विभाग दोनों परीक्षाओं के लिए संशोधित कार्यक्रम तय करने के लिए राज्य बोर्डों के अधिकारियों के साथ बैठक करेगा।

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Board exam 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द की मांग जारी, अधिकारी ने दी ये जानकारी

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News