UPSC Result 2021: इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा के फाइनल रिजल्ट जारी, मार्कशीट कब? यहां करें चेक

हाइलाइट्स:

  • UPSC इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित।
  • अलग-अलग ट्रेडों में कुल 302 उम्मीदवार क्वालीफाई।
  • जल्द जारी होगी मार्कशीट।

UPSC Engineering Services Final Result 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा 2020 का अंतिम परिणाम (UPSC IES Exam Result 2021) जारी कर दिया है। जो उम्मीदवार मार्च-अप्रैल, 2021 में आयोजित इंटरव्यू राउंड में उपस्थित हुए थे, वे यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in से अपने फाइलन रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं।

यूपीएससी द्वारा जारी रिजल्ट के मुताबिक, इंजीनियर सेवा परीक्षा में कुल 302 उम्मीदवारों को विभिन्न विषयों के तहत नौकरी के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। इनमें सिविल इंजीनियरिंग (127 उम्मीदवार), मैकेनिकल इंजीनियरिंग (38 उम्मीदवार), इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग (62 उम्मीदवार), इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग (75 उम्मीदवार) ) शामिल है। यूपीएससी आईईएस 2020 रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

UPSC IES 2020 Marksheet
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा परिणाम 2021 के घोषित होने के बाद, 15 दिनों के अंदर उम्मीदवार अपनी मार्कशीट चेक कर सकते हैं। मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

कैसे मिलेगी नौकरी?
यूपीएससी द्वारा परिणामों के आधार पर क्वालीफाई हुए उम्मीदवारों को मौजूदा नियमों और उपलब्ध रिक्तियों की संख्या के अनुसार नौकरी दी जाएगी। विभिन्न सेवाओं / पदों के लिए उम्मीदवारों का अलॉटमेंट प्राप्त रैंक और उनके द्वारा व्यक्त की गई सेवाओं की वरीयता के अनुसार किया जाएगा।

यूपीएससी फाइनल रिजल्ट चेक करने का तारीका
आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। होमपेज पर, ‘Final Result: Engineering Services (Main) Examination, 2020’ लिंक पर क्लिक करें। परिणाम पीडीएफ प्रारूप में स्क्रीन पर खुल जाएगा।
अपना रिजल्ट चेक करें और डाउनलोड करें। भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लेकर अपने पास रखें।

जुलाई 2021 में आएगा इनका यूपीएससी रिजल्ट
आयोग ने प्रोविजनल शॉर्टलिस्ट 39 उम्मीदवारों की सूची भी जारी की है। आधिकारिक अधिसूचना में, ‘उम्मीदवारों को नियुक्ति की पेशकश, जिनके परिणाम प्रोविजनल रखे गए हैं, जब तक आयोग मूल दस्तावेजों (ऐसे उम्मीदवारों से प्रतीक्षित) की सत्यापित नहीं करता है वे प्रोविजनल रहेंगे। इन उम्मीदवारों की अनंतिमता केवल तीन महीने की अवधि के लिए वैध होगी यानी अंतिम परिणाम की घोषणा की तारीख से 11 जुलाई 2021 तक होगी।

वैकेंसी डीटेल्स
दरअसल, इस भर्ती अभियान कुल 347 रिक्त पदों को भरने के लिए आयोजित किया गया है, जिसमें PwBD उम्मीदवारों के लिए आरक्षित 13 रिक्तियां शामिल हैं। इनमें से 147 रिक्तियां सिविल इंजीनियरिंग विभाग के लिए, 41 मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए, 74 इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए, 85 इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियरिंग के लिए हैं।

UPSC IES Final Result 2021 Direct link

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News