UPSC Jobs: यूपीएससी EPFO भर्ती परीक्षा तारीख घोषित, सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए देखें ये पैटर्न

हाइलाइट्स:

  • यूपीएससी का नोटिस जारी।
  • ईपीएफओ भर्ती परीक्षा तारीख का ऐलान।
  • कोविड-19 के कारण बदला शेड्यूल।

UPSC EPFO Recruitment 2021 Exam Date: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) भर्ती परीक्षा, 2020 की नई परीक्षा तिथियों की घोषणा कर दी है। परीक्षा अब 5 सितंबर को आयोजित की जाएगी। ईपीएफओ परीक्षा पहले 09 मई को आयोजित होने वाली थी, लेकिन कोरोना वायरस (COVID19) की दूसरी लहर के मद्देनजर यूपीएससी भर्ती परीक्षा 2021 को स्थगित कर दिया गया था।

यूपीएससी द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके मुताबिक, “इंप्लाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन में इंफोर्समेंट ऑफिसर या अकाउंट ऑफिसर भर्ती 2020 के 421 पदों के लिए भर्ती परीक्षा अब 05 सितंबर 2021 को आयोजित की जाएगी।” नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

वैकेंसी डीटेल्स (UPSC EPFO Vacancy Details)
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा इंप्लाइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन में इंफोर्समेंट ऑफिसर या अकाउंट ऑफिसर भर्ती 2020 अभियान के जरिए कुल 421 पद भरे जाएंगे। इनमें जनरल कैटेगरी के लिए 168 पद, ओबीसी के 116 पद, ईड्ब्ल्यूएस के लिए 42 पद, एससी और एसटी के लिए क्रमश: 62 और 33 आरक्षित पद शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:BPSC Recruitment 2021: बिहार में सरकारी नौकरी के आवेदन फिर शुरू, बीपीएससी AAO का नोटिस जारी

यूपीएससी ईपीएफओ एग्जाम पैटर्न
05 सितंबर को आयोजित होने वाला एग्जाम ऑब्जेक्टिव टाइप और मल्टिपल क्वीश्चन आधारित होगा, जिसे पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। हर एक सवाल एक नंबर का होगा और पेपर 300 अंकों का होगा। यूपीएससी ईपीएफओ परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी और हिंदी होगा। उम्मीदवारों को नेगेटिव मार्किंग का भी ध्यान रखना होगा, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए उस प्रश्न के लिए निर्धारित अंकों में से एक तिहाई की कटौती की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Constables Jobs 2021: पंजाब पुलिस में 4362 कॉन्स्टेबल भर्ती, 12वीं पास के लिए सुनहरा मौका, देखें डीटेल

भर्ती प्रक्रिया
आवेदकों को लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। चयनित उम्मीदवारों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO), और श्रम और रोजगार मंत्रालय में प्रवर्तन अधिकारी (Enforcement Officer) या खाता अधिकारी (Accounts Officer) के रूप में नियुक्त किया जाएगा। भर्ती परीक्षा (Recruitment Test) और इंटरव्यू के आधार पर चुने गए उम्मीदवारों के लिए 75:25 के अनुपात में वेटेज होता है।

यूपीएससी ईपीएफओ भर्ती परीक्षा तारीख नोटिस

आधिकारिक वेबसाइट का लिंक

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News