UP School Reopen: उत्तर प्रदेश खुलने वाले हैं स्कूल, बोर्ड ने मांगी पैरेंट्स की राय

हाइलाइट्स:

  • उत्तर प्रदेश में खुलने वाले हैं स्कूल्स
  • यूपी सरकार ने जारी किये निर्देश
  • स्टूडेंट्स के लिए भी स्कूल खोलने की योजना
  • पैरेंट्स से लिये जाएंगे सहमति पत्र

UP Schools reopening news in hindi: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में स्कूल्स खुलने जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट के बाद योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की सरकार ने यह आदेश जारी किया है। इसके मुताबिक राज्य के सभी प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल्स 01 जुलाई 2021 से खोले जाएंगे।

हालांकि सरकार ने साफ कहा है फिलहाल सिर्फ शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के लिए ही स्कूल्स खोले जा रहे हैं। विद्यार्थियों को फिलहाल स्कूल जाने की जरूरत नहीं होगी। उनकी ऑनलाइन क्लासेज़ जारी रहेंगी। टीचर्स स्कूल से ही ऑनलाइन क्लास लेंगे। लेकिन माध्यमिक व उच्च माध्यमिक के लिए अलग विचार किया जा रहा है।

इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार (UP Govt) माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू करने पर विचार कर रही है। इस संबंध में अभिभावकों से उनकी राय और सुझाव मांगे जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) के सचिव ने सभी जिला स्कूल्स के निरीक्षकों को पत्र भेजा है। चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जाने पर विचार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें : Top Law Schools in India: करनी है कानून की पढ़ाई, ये हैं देश की टॉप 11 लॉ यूनिवर्सिटी

अगर यह योजना लागू होती है तो यूपी बोर्ड (UP Board) क्लास 9 से 12वीं तक के लिए स्कूल्स पहले चरण में खोले जाएंगे। लेकिन इसके लिए स्टूडेंट्स के पैरेंट्स से सहमति पत्र लिया जाएगा। अंतिम फैसला होने के बाद स्कूल खुलने की गाइडलाइन (SOP) जारी की जाएगी।

ये भी पढ़ें : UP Board Marking scheme: यूपी बोर्ड ने बताया- कैसे होगी 10वीं-12वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग

कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर काबू पाने के बाद राज्य में सभी सरकारी विभाग खोल दिये गये हैं। ये विभाग अनलॉक (UP Unlock) कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines UP) के अनुसार ही संचालित किये जा रहे हैं।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News