UP Board Result 2021: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परिणाम मूल्यांकन फॉर्मूला जल्द, UPMSP ने मांगे सुझाव

हाइलाइट्स:

  • यूपी बोर्ड परिणाम 2021 का इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जल्द।
  • पैरेंट्स और स्कूल प्रतिनिधियों से मांगे सुझाव।
  • प्री-बोर्ड और पिछली क्लास के रिजल्ट पर रहेगी नजर।

UP Board UPMSP 10th, 12th Result 2021: उत्तर प्रदेश बोर्ड (UP Board) कोरोना वायरस (covid-19) के मद्देनजर रद्द हुई कक्षा 10 और 12वीं परिणाम 2021 (UP Board Result 2021) के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया (evaluation criteria) जारी करने वाला है। उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने मूल्यांकन मानदंड तय करने के लिए 7 जून को एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की। जिला स्तर के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजिक की गई थी।

दरअसल, 01 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने एक हाई लेवल मीटिंग के बाद, कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर करने का फैसला सुनाया था। इसके बाद, अधिकतर सभी राज्यों ने 12th Board Exam 2021 कैंसिल कर दिया और मूल्यांक प्रक्रिया के माध्यम से अगली क्लास में प्रमोट करने की बात कही थी। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश भी शामिल है।

यूपी डिप्टी सीएम ने दी थी ये जरूरी सूचना
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Deputy CM Dinesh Sharma) ने 03 जून को यूपी बोर्ड 12वीं परीक्षा रद्द करने का फैसला सुनाया था और रिजल्ट तैयार करने के लिए जल्द ही इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी करने की बात कही थी। हालांकि, यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा पहले ही रद्द कर दी गई थीं। यह फैसला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में लिया गया था।

मूल्यांकन फॉर्मूले पर मांगे सुझाव, जानिए कहां दें?
यूपी बोर्ड ने छात्रों के माता-पिता और सरकारी स्कूलों, गैर-सहायता प्राप्त स्कूलों और निजी स्कूलों के प्रतिनिधियों से अपने सुझाव यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के आधिकारिक ईमेल upboardexamination2021@gmail.com के माध्यम से भेजने को कहा है, जिन पर विचार करने के बाद UPMSP मूल्यांकन मानदंड तैयार किया जा सकता है। अब छात्रों को यूपीएसएलपी (UPMSP) द्वारा तैयार किए जाने वाले मूल्यांकन फॉर्मूले का इंतजार है। बोर्ड ने अभी तक मार्किंग स्कीम जारी नहीं की है।

क्या इस आधार पर बनेगा यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं का रिजल्ट 2021
यूपी बोर्ड परिणाम 2021 के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जल्द जारी होने की उम्मीद है। इसी बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो रिजल्ट तैयार करने के लिए पिछली क्लास के अंकों को आधार बनाया जा सकता है। जैसे 10वीं का रिजल्ट तैयार करने के लिए 9वीं क्लास के अंक और 10वीं प्री-बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स की परफॉर्मेंस को ध्यान में रखा जाएगा। इसी तरह, 12वीं के लिए 11वीं क्लास में हासिल किए गए मार्क्स और 12वीं प्री-बोर्ड एग्जाम रिजल्ट देखा जाएगा।

ये भी पढ़ें:CBSE 12th Assessment 2021: असेसमेंट पर सीबीएसई ने दिये नये निर्देश, स्कूल्स को मिली ये छूट

कब जारी हो सकते हैं यूपी बोर्ड परिणाम
एक्सपर्ट्स का मानना है कि, अगर यूपी बोर्ड (UPMSP) इस सप्ताह इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी करता है और इसी तरह प्रोसेस समय के साथ चलती रही तो 12वीं के रिजल्ट जुलाई तैयार कर लिए जाएंगे। जबकि 12वीं क्लास का रिजल्ट जुलाई 2021 के आखिर तक घोषित किए जाने की उम्मीद है। छात्र अपना यूपी बोर्ड 12वीं परिणाम 2021 वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर चेक कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: 2021 से सबक! Board Exams 2022 की तैयारी शुरू, इस तरह परीक्षा कराने की योजना

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News