UP Board Result 2021: कैसे होगा 10वीं-12वीं के छात्रों का मूल्यांकन, नहीं बनेगी मेरिट लिस्ट

हाइलाइट्स:

  • यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 मूल्यांकन पर जरूरी अपडेट
  • राज्य सरकार ने कहा नहीं करेंगे सीबीएसई का इंतजार
  • यूपी बोर्ड मार्किंग फॉर्मूला के बाद रिजल्ट जल्द

UPMSP UP Board Marking Scheme 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) के 10वीं और 12वीं के परिणाम को लेकर यूपी सरकार (UP Govt) ने जरूरी अपडेट दिया है। यह यूपी बोर्ड 2021 रिजल्ट (UP Board 2021 Result) के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया (UP Board Evaluation Process) के संबंध में है। राज्य के उप-मुख्यमंत्री ने खुद इस बारे में जानकारी दी है।

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma UP) ने कहा है कि वे सीबीएसई (CBSE) के ईवैल्युएशन क्राइटीरिया का इंतजार नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि यूपी बोर्ड (UP Board) का पैटर्न सीबीएसई से बिल्कुल अलग है। इसलिए यूपी बोर्ड अपने पैटर्न के अनुसार, मूल्यांकन करेगा और मार्क्स देगा। बिना देर किये यूपी बोर्ड रिजल्ट की भी घोषणा कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने 13 जून को इस मामले पर बैठक की थी। इसमें यूपी बोर्ड के अधिकारियों को जल्द से जल्द मार्किंग का फॉर्मूला (UP Board marking formula) जारी करने और रिजल्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया था। सूत्रों के अनुसार, बोर्ड एक-दो दिन के अंदर फॉर्मूला जारी कर सकता है।

ये भी पढ़ें : NEET: ये हैं देश के टॉप 10 मेडिकल कॉलेज, इनमें एडमिशन पाना हर MBBS कैंडिडेट का सपना

गौरतलब है कि कोरोना के कारण यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं रद्द की थीं। इंटरनल असेसमेंट के आधार पर स्टूडेंट्स को मार्क्स दिये जाएंगे। इसलिए बोर्ड ने फैसला लिया है कि इस साल कोई मेरिट लिस्ट या टॉपर्स (UP Board Toppers 2021) की सूची जारी नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें : QS Ranking 2022: ये हैं दुनिया की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज़, देखें भारत के बेस्ट इंस्टीट्यूट्स की भी लिस्ट

जो स्टूडेंट्स इंटरनल असेसमेंट के आधार पर मिले मार्क्स से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें बाद में परीक्षा देने और अपने अंक सुधारने का मौका दिया जाएगा। यह परीक्षा कब होगी, इसकी जानकारी बोर्ड बाद में देगा।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News