University Exams 2021: बोर्ड के बाद अब यूनिवर्सटी एग्जाम्स रद्द, करीब 10 लाख स्टूडेंट्स होंगे प्रमोट

हाइलाइट्स:

  • स्कूल्स-बोर्ड्स के बाद अब यूनिवर्सिटी एग्जाम्स भी रद्द
  • गुजरात में 9.50 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स बिना परीक्षा होंगे प्रमोट
  • कोविड-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर राज्य सरकार ने जारी किये निर्देश

University and College Exams 2021: देशभर में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (Covid 19 second wave) थमने का नाम नहीं ले रही। इसके कारण अब तक कई स्कूल और बोर्ड एग्जाम्स रद्द किये जा चुके हैं। अब यूनिवर्सिटी और कॉलेज एग्जाम्स भी रद्द हो रहे हैं। गुजरात सरकार (Gujarat Govt) ने मौजूदा हालात में राज्य के करीब 10 लाख स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा प्रमोट करने का फैसला लिया है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शुक्रवार, 21 मई को इस संबंध में आदेश जारी किये हैं। उन्होंने सभी सरकारी व निजी कॉलेजों व विश्वविद्यालयों के दूसरे, चौथे और छठे सेमेस्ट के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा प्रमोट करने का निर्देश दिया है। इन स्टूडेंट्स को पिछली परीक्षाओं में प्राप्त मेरिट के आधार पर प्रमोट किया जाएगा।

सरकार के इस फैसले से गुजरात में पढ़ रहे यूजी के 9.50 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को लाभ मिलेगा। हालांकि यह निर्णय मेडिकल (Medical Courses) और पैरा-मेडिकल कोर्सेज़ (Para Medical) पर लागू नहीं होगा। गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO Gujarat) ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी यह जानकारी साझा की है।

ये भी पढ़ें : Air India Jobs 2021: एयर इंडिया में निकली वैकेंसी, पे-स्केल 50 हजार तक

इसके पहले गुजरात में 9वीं से 11वीं तक के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा प्रमोट करने का फैसला लिया जा चुका है। गुजरात बोर्ड (Gujarat Board) ने 9वीं 10वीं व 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 10 अंक तक ग्रेस मार्क्स देने का अधिकार स्कूल प्रिंसिपल्स को दिया है। हालांकि इनकी मार्कशीट पर लिखा होगा कि ‘कोविड-19 के कारण परीक्षाएं नहीं हुईं थीं।’

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News