UGC: जुलाई सेमेस्टर 2021 पर यूजीसी का बड़ा फैसला, कोरोना के चलते इन कोर्सेस से ऑनलाइन पढ़ाई के निर्देश

हाइलाइट्स:

  • यूजीसी ने जारी की SWAYAM कोर्सेस की सूची।
  • जुलाई- अक्टूबर सेमेस्टर 2021 की होगी ऑनलाइन पढ़ाई।
  • सूची में 83 UG और 40 PG कोर्स शामिल।

UGC Issues List of 123 SWAYAM Courses: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने उच्च शिक्षा संस्थानों को बंद करके ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाई जारी रखने को लेकर जरूरी नोटिस जारी किया है। यूजीसी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, करीब 123 कोर्सेस की पढ़ाई ऑनलाइन SWAYAM के माध्यम से करने का सुझाव रखा गया है। जिसके जरिए जुलाई 2021 सेमेस्टर में 83 अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और 40 पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) नॉन-इंजीनियरिंग MOOCs होंगे।

आयोग ने कोरोना वायरस (COVID19) महामारी के मद्दनेजर बड़े पैमाने पर ओपन ऑनलाइन कोर्सेस (MOOCs) की पढ़ाई पूरी करने का निर्णय लिया है। UG, PG Course की लिस्ट के डायरेक्ट लिंक नीचे दिए गए हैं।

123 UG, PG कोर्सेस की सूची जारी
जुलाई- अक्टूबर सेमेस्टर 2021 के लिए 83 अंडरग्रेजुएशन (UG) और 40 पोस्टग्रेजुएशन (PG) कोर्सेस की सूची SWAYAM की आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in पर अपलोड कर दी गई है।

ये भी पढ़ें:GATE 2021: गेट 2021 की काउंसलिंक प्रक्रिया शुरू, जानिए कैसे करें अप्लाई और पूरा शेड्यूल

यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटी के VCs और कॉलेज प्रिंसिपल्स को लिखा पत्र
यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और कॉलेजों के प्राचार्यों को लिखे एक पत्र में लिखा कि, “कोविड-19 की दूसरी लहर की मौजूदा स्थिति को देखते हुए, विश्वविद्यालयों और कॉलेजों से अनुरोध है कि वे छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर SWAYAM कोर्सेस का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।”

SWAYAM कोर्सेस की पब्लिसिटी करें विश्वविद्यालय और महाविद्यालय
आयोग ने आगे कहा कि, ‘कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर, यूनिवर्सिटी और कॉलेजों से अनुरोध है कि वे वेबसाइटों और विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से स्टूडेंट्स और फैकल्टी के बीच इन SWAYAM कोर्सेस की जानकारी दें।’

ये भी पढ़ें: Schools Reopen: स्कूल खुलने के बाद कैसा हो आपका व्यवहार? स्टूडेंट्स, पैरेंट्स व टीचर्स के लिए NCERT का गाइड

यूजीसी के PG कोर्सेस की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें-

UG कोर्सेस की सूची यहां देखें-

SWAYAM वेबसाइट का लिंक

UGC Notice Link-

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News