UGC ऑनलाइन कोर्सेस: UGC ने देश की 38 यूनिवर्सिटी को ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम की मंजूरी दी, अब 171 पाठ्यक्रम को ऑनलाइन पढ़ सकेंगे स्टूडेंट्स

  • Hindi News
  • Career
  • UGC Approves Online Degree Program In 38 Universities Of The Country, Now Students Will Be Able To Study 171 Courses Online

34 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने देश की 38 यूनिवर्सिटीज को ऑनलाइन डिग्री प्रोग्राम के लिए मंजूरी दे दी है। अब यह सभी 38 विश्वविद्यालय यूजीसी की अनुमति के बिना भी फुलफ्लेज ऑनलाइन प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं। UGC की ओर से जारी लिस्ट की मुताबिक ऑनलाइन डिग्री कोर्सेस की पेशकश करने वाली यूनिवर्सिटीज में 15 डीम्ड, 13 स्टेट और तीन सेंट्रल यूनिवर्सिटी शामिल हैं।

171 पाठ्यक्रमों की मिली मंजूरी

इसके अलावा ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी और मणिपाल यूनिवर्सिटी समेत तीन प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी इस लिस्ट में शामिल हैं। इन सभी इंस्टीट्यूट को मिलाकर अभी 171 पाठ्यक्रमों की मंजूरी दी गई है। इनमें सबसे ज्यादा 11 इंस्टीट्यूट तमिलनाडु के शामिल हैं, जिसे 72 पाठ्यक्रमों की मंजूरी दी गई है।

UGC ने यूनिवर्सिटी से मांगे थे आवेदन

UGC ने एकेडमिक सेशन 2020-21 के लिए ऑनलाइन प्रोग्राम की पेशकश करने के इच्छुक उच्च शिक्षा संस्थानों से आवेदन मांगे थे। ये सभी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन प्रोगाम का संचालन तब ही शुरू कर सकती हैं, जब वे यूजीसी के नियमों के अनुसार एनएएसी या एनआईआरएफ रैंकिंग क्राइटेरिया का पालन करती हो।

ऑनलाइन होगी 40 प्रतिशत पढ़ाई

इससे पहले यूजीसी ने कोरोना महामारी के कारण बने हालातों को देखते हुए स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई में मदद करने के लिए पहले से ही एक सामान्य पाठ्यक्रम के 40 प्रतिशत तक ऑनलाइन पढ़ाने की अनुमति दी थी। वहीं, इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

यूनिवर्सिटी की लिस्ट देखे के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News