Top Freelancing Jobs: ये हैं टॉप 8 फ्रीलांसिंग जॉब्स, घर बैठे होगी मोटी कमाई

Freelance Jobs For Students: अगर आप अपने जॉब से उब चुके हैं और घर बैठे कर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके लिए इंटरनेट एक बेहतरीन प्लेटफार्म हैं। कोरोना के बाद से इस समय बहुत से युवा फ्रीलांसिंग को एक करियर विकल्प के तौर पर अपना रहे हैं। फ्रीलांसिंग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप अपनी सर्विसेज के लिए क्लाइंट्स से डील सकते हैं। फ्रीलांस वेबसाइट पर आप अपनी सर्विसेज के जरिए पैसा कमा सकते हैं।

डाटा एंट्री

कंपयूटर से डाटा एंट्री हो जाने के कारण यह काम काफी प्रभावित हुआ है। हालांकि, इसमें अब भी कई मौके हैं क्योंकि भारत तकनीकी रूप से ज्यादा सशक्त नहीं है। इसके लिए किसी खास हुनर की जरूरत नहीं पड़ती है, आपको सिर्फ सही जगह पर सही डाटा भरना है। यदि आपके पास कंप्यूटर, इंटरनेट, तेज टाइपिंग स्पीड, समय और इच्छा है, तो आप इस काम को चुनकर 300 रुपये से 1,500 रुपये प्रति घंटा तक कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग

फ्रीलांसिंग की बात आते ही लोगों के दिमाग में कंटेंट राइटिंग ही ख्याल आता है। बहुत ज्यादा डिमांड में होने के कारण बहुत सारी फर्म्स इसमें हाथ डाले हुए हैं। अच्छे और फ्रेश कंटेंट के लिए कोई आयसीमा नहीं है। अगर आपका व्याकरण पर पकड़ और लेखनी में मजबूती के साथ-साथ शब्दों से लगाव है तो आप असानी से प्रतिमाह हजारों रुपए कमा सकते हैं।

वर्चुअल असिस्टेंट

इस तरीके में आप किसी कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में ऑनलाइन मीटिंग्स करते हैं। क्लाइंट से संपर्क करते हैं, निवेशकों से बात करते हैं और नए ऑर्डर हासिल करते हैं। इसके अलावा आपको प्रजेंटेशन बनाने से लेकर वेबसाइट का भी ध्यान रखना होता है। यह सभी काम वर्चुअल असिस्टेंट के कार्यक्षेत्र में आते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ कार्यकौशल की भी भरपूर आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन बिक्री

इस क्षेत्र में फ्रीलांसिंग के माध्‍यम से पैसा कमाने का अच्‍छा मौका है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कई वेबसाइट्स ऐसी हैं, जो एकल विक्रेताओं को भी मौका देती हैं। इस तरीके से होने वाली कमाई का अनुमान लगा पाना मुश्किल है, अपने प्रॉडक्ट की बिक्री के लिए आपको या अपनी साइट बनानी होगा या फिर किसी अन्य पोर्टल के साथ जुड़ना होगा। दूसरे पोर्टल आपकी हर सेल से एक छोटा हिस्सा अपने पास रखेंगे, ऐसी स्थिति में ज्यादा बिक्री के लिए आपको किसी विख्यात पोर्टल के साथ ही जुड़ना चाहिए।

ब्लॉगिंग

इसके लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस के साथ जोड़ना होगा। इसके बाद ही आपको एड मिलना संभव हो पाएगा। हालांकि, इसके लिए गूगल की मंजूरी अनिवार्य है, शुरुआत में कम कमाई के बावजूद कुछ समय में अच्छी कमाई की जा सकती है। अपने ब्लॉग से कमाई बढ़ाने के लिए आप मार्केटिंग टूल्स का सहारा भी ले सकते हैं। इससे पैसे कमाना आपके ब्लॉग की रीडरशिप, लोकेशन, पॉपुलैरिटी और पहुंच पर निर्भर करता है।

वेब डेवलपमेंट

यदि आप को वेब डिजाइन और कोडिंग की जानकारी है, तो आप घर से वेब डेवलपमेंट का काम शुरू कर सकते है। यदि आप इस काम के महारथी नहीं भी है, तो ऑनलाइन क्लासेज के जरिए आप इसे नि:शुल्क भी सीख सकते हैं। कई कंपनियां इस काम को आउटसोर्स करती हैं। इस काम को आसानी से ढूंढा जा सकता है। मगर सबसे अहम बात है कि काम को डेडलाइन में भीतर ही खत्म करना होगा।

यूट्यूब वीडियोज

यूट्यूब वीडियोज आज के समय में घर बैठकर पैसा कमाने का सबसे अच्‍छा जरिया है। इसपर वीडियो डालकर लोग लाखों-करोड़ों रूपए कमा रहे हैं। आप भी यूट्यूब पर वीडियो डालकर हर 100 व्यूज के लिए 200 से 500 रुपये कमा सकता है। इसपर मिलने वाला पैसा आपके वीडियो पर मिलने वाले क्लिक्स पर निर्भर करता है।

ट्रांसलेटर

ट्रांसलेटर की जॉब फ्रीलांसिंग करने वालों का पसंदीदा जॉब है। यह एक से अधिक भाषा जानने वाले लोगों के लिए यह काम वरदान है, अंग्रेजी के साथ किसी अन्‍य भारतीय भाषा या विदेशी भाषा में महारत आपको काफी पैसा दिला सकती है। हालांकि, इस नौकरी के लिए आप किसी भाषा का कोर्स भी कर सकते हैं। कई कंपनियां ऐसी हैं, जो ट्रांसलेशन के काम को संजीदगी से लेती हैं।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News