Tips For Graphic Designer: ग्राफिक डिजाइनर बनने से पहले इन 5 चीजों के बारे में जरूर जानें

हाइलाइट्स

  • जानें कैसे बनें ग्राफिक डिजाइनर
  • क्या है करियर ऑप्शन?
  • जरूर जानें ग्राफिक डिजाइनर बनने से पहले ये 5 टिप्स

How To Become A Graphic Designer: क्या ग्राफिक डिजाइन एजेंसी में काम करना आपको आकर्षक लगता है? यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो रचनात्मक कल्पना को आकर्षक डिजाइन में बदलना पसंद करते हैं, तो आपको इस करियर में आगे बढ़ना चाहिए। एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में, खूबसूरती के लिए एक स्वभाव और नजर रखने की जरूरत है जिसे आप ऑफलाइन और ऑनलाइन चैनलों पर डाल सकते हैं। इसमें टेक्स्ट, इमेज और लेआउट के बारे में ज्ञान सहित एक अच्छा सॉफ्टवेयर और कलात्मक कौशल शामिल है। यदि आप इन कौशलों के बारे में आश्वस्त हैं, तो ग्राफिक डिजाइन एजेंसी में शामिल होना आपके लिए बेहतरीन निर्णय हो सकता है।

टीम और ग्राहकों के साथ को-ऑर्डिनेशन
प्रभावशाली आइडिया को तैयार करने के लिए, एक अच्छी ग्राफिक डिजाइन एजेंसी के पास हमेशा आर्ट / क्रिएटिव डायरेक्टर्स, इलुस्ट्रेटर, ग्राफिक डिजाइनरों, कॉपीराइटर या कंटेट राइटर और अन्य सदस्यों की एक पूर्ण टीम होती है। एक ग्राफिक डिजाइनर वह होता है जो टीम के कई सदस्यों से आने वाले आइडिया को ऑब्जर्ब करता है और उन्हें बेस्ट पॉसिबल डिजाइन-सेंट्रिक तरीके से रखना होता है। इस प्रकार, टीम और क्लाइंट के साथ को-ऑर्डिनेशन एक ग्राफिक डिजाइनर की भूमिकाओं में से एक है।
इसे भी पढ़ें: Career After M.Com: एम कॉम के बाद चाहिए अच्छी नौकरी? ये हैं बेस्ट कोर्सेज ऑप्शन

एक रियल शेड्यूल के साथ बने रहना
हर दिन नए अवसरों और जिम्मेदारियों के साथ आता है। ग्राफिक डिजाइनर हमेशा एक समय सीमा में कई कार्यों में व्यस्त रहते हैं। मुख्य रूप से ग्राफिक डिजाइनिंग एजेंसियां सप्ताहांत की छुट्टी के साथ 9 से 5 तक काम करती हैं। यह अवधि ज्यादा भी हो सकती है। इस प्रकार, ग्राफिक डिजाइनरों को अपने काम के जीवन के असंतुलन से बचने के लिए एक रियल शेड्यूल से साथ बने रहने की जरूरत होती है।

आर्टवर्क/डिजाइन प्रोसेसिंग
एक ग्राफिक डिजाइनर की वास्तविक नौकरी कई स्किल की मांग करती है – रचनात्मक, कलात्मक, और विभिन्न सॉफ्टवेयर के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ होना। रफ ड्राफ्ट बनाने से लेकर अंतिम लेआउट में मिनट डिटेल जोड़ने तक, सब कुछ उनके सॉफ्टवेयर ज्ञान पर निर्भर करता है। ग्राफिक डिजाइन एजेंसी में काम करते समय, लोकप्रिय सॉफ्टवेयर जैसे Adobe Photoshop, Illustrator, InDesign, CorelDraw, आदि पर अच्छा प्रैक्टिकल एक्सपीरिएंस होना जरूरी है।
इसे भी पढ़ें: Career in Cloud Computing: ऐसे बनाएं क्लाउड कंप्यूटिंग में करियर, जानें बेस्ट जॉब्स ऑप्शन

मल्टीपल रिवीजन्स और फाइनल ड्राफ्ट
यह एक डिजाइनर के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। टीम के साथ अनगिनत घंटों के विचार-मंथन के बाद और कई रिवीजनों के बाद डिजाइन को बदलने के बाद, वह डिजाइन की फाइनल कॉपी तक पहुंचता है। जब तक क्लाइंट द्वारा फाइनल वर्जन को मंजूरी नहीं दी जाती, तब तक डिजाइनर का दिमाग डिजाइन का एक और बेहतर वर्जन बनाने के लिए टिक-टिक करता रहता है।

काम के हर घंटे का आनंद लेना
एक अच्छी ग्राफिक डिजाइन एजेंसी चाय, कॉफी या संगीत के बिना नहीं चल सकती। ये सबसे बड़ी अनिवार्यताएं हैं जो रचनात्मक पेशेवरों को चलाते रहते हैं। चूंकि ग्राफिक डिजाइनरों को लंबे समय तक काम करना पड़ता है, इसलिए यह कॉफी ही है जो उन्हें रचनात्मक रहने के लिए अच्छे संगीत के साथ-साथ एनर्जेटिक भी रखती है। ये आदतें उनके जीवन का हिस्सा बन जाती हैं।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News