Tech Skills: अगर आप भी बनना चाहते हैं Entrepreneur, तो ये 7 टेक स्किल्स हैं जरूरी

Tips For Entrepreneurs: यह बात तो हम सभी जानते हैं कि आजकल हर फील्ड में कॉम्पिटिशन काफी बढ़ गया है। ऐसे में व्यवसायी बनना भी किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। एक व्यवसायी को टेक्निकल टूल्स का काफी इस्तेमाल करना पड़ता है, इसलिए अगर आप भी भविष्य में व्यवसायी बनना चाहते हैं तो टेक स्किल्स जरूर सीख लें। कोर्स या डिग्री लेने के साथ-साथ आप इन स्किल्स पर काम कर सकते हैं और जान सकते हैं कि फील्ड में इन्हें कैसे इस्तेमाल करना है। इसमें 3D प्रिंटिंग, वायरफ्रेम और बिग डाटा जैसी कई स्किल्स शामिल हैं।

3D प्रिंटिंग (Printing)
हेल्थकेयर से लेकर एजुकेशन सेक्टर तक, 3D प्रिंटिंग ने अपना एक अलग रोल निभाया है। चाहे प्रोडक्ट मटेरियल बनाना हो या प्रोड्यूस करना हो 3D प्रिंटिंग काफी जरूरी है। अगर आप आने वाले समय में प्रोडक्ट-बेस्ड व्यवसायी बनना चाहते हैं, तो 3D प्रिंटिंग जैसी स्किल्स सीखना काफी जरूरी है। यह स्किल आपके प्रोडक्ट को आगे बढ़ाने और कंपनी के वेलफेयर में काम आएगी। व्यवसायी बनने के लिए आपको 3D प्रिंटिंग की स्किल्स जरूर सीखनी चाहिए।

वायरफ्रेम (Wireframe)
एक नई व्यवसायी के रूप में आप इस समय के एक-मैन-बैंड हो सकते हैं, बिना किसी विकास/तकनीकी टीम के आपको अपने रास्ते पर लाने में मदद करने के लिए वायरफ्रेम जरूरी है। अगर आप एक टीम के साथ काम कर रहे हैं, तो वायरफ्रेम आना जरूरी है। जब इसे सही तरीके से चलाया जाता है, तो वायरफ्रेमिंग अनिवार्य रूप से आपके वेबसाइट विज़िटर को बताता है कि उन्हें साइट का इस्तेमाल और नेविगेशन कैसे करना चाहिए।
इसे भी पढ़ें: Exam Revision Tips: एग्जाम में मिलेंगे फुल मार्क्स, इन तरीकों से पूरा करें रिवीजन

बिग डाटा और डाटा एनालिटिक्स (Big Data And Data Analytics)
एक व्यवसायी को बिग डाटा आना काफी जरूरी है और आपको यह भी जानना चाहिए कि इसे फायदे के लिए कैसे इस्तेमाल किया जाए।
यह आपको अधिक इंफॉर्मेटिव व्यावसायिक निर्णय लेने में मदद करेगा क्योंकि आपको अपने क्लाइंट्स की जरूरत, आदत और रूचि के बारे में बेहतर जानकारी मिलती है। जब अच्छा कंटेंट बनाने की बात आती है, तो ट्रैफ़िक को बिक्री में बदलने की क्षमता आती है। हमेशा याद रखें कि अगर आपके पास अच्छी नॉलेज है, तो वही पावर भी बन सकती है।

सोशल मीडिया (Social Media)
डिजिटल वर्ल्ड में सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, इसलिए आपको सोशल मीडिया स्किल्स आनी जरूरी हैं। चाहे आप प्रोडक्ट-बेस्ड व्यवसायी हों या सर्विस-बेस्ड, आपको सोशल मीडिया से अपने बिजनेस मार्केटिंग बढ़ाने की ट्रिक्स आनी जरूरी हैं। यह एक ऐसा कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म है, जहां से आप लाखों लोगों से जुड़ सकते हैं। सोशल मीडिया से अपने प्रोडक्ट्स को आगे कैसे बढ़ाना है, यह स्ट्रेटेजी आना काफी जरूरी है।
इसे भी पढ़ें: Career after 12th: बिजनेस मैनेजमेंट के बाद कैसे मिलेगी हाई सैलरी, जानें करियर स्कोप

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search engine optimization)
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को SEO भी कहा जाता है और किसी भी व्यवसायी को यह आना काफी जरूरी है। यह बेहद आसान स्किल है, जो आप कुछ ही दिनों में डेवलप कर सकते हैं। आपकी वेबसाइट को आगे बढ़ाने के लिए SEO एक बेहद खास रोल निभाता है। इससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आता है और साइट बिजनेस के रूप में अच्छा काम करती है। जब वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है, तो अर्निंग भी हाई होती है।

तो अगर आप Entrepreneur बनना चाहते हैं, तो ये स्किल्स जरूर सीख लें। इसके अलावा, आप UX design भी सीख सकते हैं, जिससे सेल्स और वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाने में मदद मिलती है।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News