Summer Vacation 2021: दिल्ली, राजस्थान समेत इन राज्यों में गर्मी की छुट्टियां घोषित, ऑनलाइन क्लासेस भी बंद

हाइलाइट्स:

  • कोविड-19 के कारण पहले ही गर्मी की छुट्टियां।
  • हरियाणा, प. बंगाल में भी बंद रहेंगे स्कूल।
  • ऑनलाइन क्लासेस भी बंद।

Summer Vacation 2021, Covid-19 Cases in India: कोरोना वायरस (Covid-19) महामारी के लगातार बढ़ते प्रकोप के कारण कई राज्यों ने शेड्यूल से पहले गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। पश्चिम बंगाल, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा सरकार ने सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों (Summer Vacation) का ऐलान कर दिया है। इन सभी राज्यों में रोजाना कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। महामारी के कारण बोर्ड परीक्षाएं पहले ही कैंसिल या पोस्टपोंड कर दी गई हैं।

दिल्ली के स्कूलों में 09 जून तक गर्मी की छुट्टियां
शिक्षा निदेशालय (DoE) ने बिगड़ती COVID-19 स्थिति के मद्देनजर सोमवार को समर वेकेशन एडवांस (advanced summer vacation) किया था। 11 मई से 3 जून तक होने वाली छुट्टी को अब 20 अप्रैल से 9 जून तक के लिए कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने बुधवार, 21 अप्रैल 2021 को साफ किया कि 9 जून तक प्राइवेट स्कूलों की ऑनलाइन क्लास बंद रहेंगी। गर्मी की छुट्टियों का ऐलान के बाद भी कई प्राइवेट स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज जारी थीं। अब सभी प्राइवेट स्कूलों (private schools) के मैनेजमेंट को निर्देश दिया गया है कि गर्मी की छुट्टी में ऑनलाइन/सेमी ऑनलाइन टीचिंग और लर्निंग ऐक्टिविटी पूरी तरह रोक दें। इस दौरान छुट्टी से जुड़ी ऑनलाइन ऐक्टिविटी हो सकती हैं।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने दी ये सूचना
राजस्थान में कोरोनावायरस के मामलों में तेजी को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 22 अप्रैल से 45 दिनों के गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी है। स्कूल शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasra) ने ट्वीट किया है कि राज्य में बढ़ते COVID-19 मामलों को देखते हुए सभी स्कूलों को गर्मी की छुट्टी घोषित करने के लिए निर्देश दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक के आदेश में कहा गया है कि राजस्थान के सभी राजकीय और निजी स्कूलों में 22 अप्रैल से 6 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा।

हरियाणा में 31 मई तक ग्रीष्मकाली अवकाश (Summer Vacation)
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल (Haryana’s Education Minister Kanwar Pal) ने बुधवार, 21 अप्रैल 2021 अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए गर्मी की छुट्टियों की सूचना दी है। उन्होंने ट्विट किया कि, ‘स्कूल 22 अप्रैल से 31 मई तक गर्मी की छुट्टियों के कारण बंद रहेंगे।’

UGC NET postponed: यूजीसी नेट की परीक्षा स्थगित, यहां देखें NTA का नोटिस

पश्चिम बंगाल में भी स्कूल बंद
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal CM Mamata Banerjee) ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण 19 अप्रैल 2021 को ही राज्य के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों का ऐलान कर दिया था। राज्य में 20 अप्रैल से जून 2021 तक गर्मी की छुट्टियों घोषित की गई हैं।

Punjab Patwari Jobs 2021: पंजाब पटवारी भर्ती परीक्षा टली, कुल 1152 वैकेंसी

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News