Study Abroad: विदेश में पढ़ाई के लिए कर रहे हैं बैग-पैक, तो इन बातों का रखें ध्‍यान

हाइलाइट्स

  • विदेश में पढ़ाई करने जाने से पहले ध्यान रखें ये टिप्स
  • बैग पैक करते समय इन बातों का रखें ख्याल

Study Abroad Preparation Tips: भारत से आज के समय में हजारों छात्र-छात्राएं दूसरे देशों में शिक्षा ग्रहण करने जाते है। लेकिन किसी दूसरे देश में जाकर पढ़ाई करना उतना आसान नही होता है, खास कर दूसरे देश की यात्रा करना और वहां पहुंच कर बिना किसी परेशानी के सेटल होना। विदेश जाने के लिए अपना बैग पैक करते समय छात्र अक्‍सर ऐसी चीजें भूल जाते हैं, जो उनके लिए बहुत जरूरी होता है। इससे उन्‍हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

यात्रा व कॉलेज डाक्‍यूमेंट
विदेश जाने से पहले अगर आप अपना बैग पैक कर रहे हैं तो सबसे पहले ध्‍यान रखें कि अपना सभी डाक्‍यूमेंट संभाल कर रख लें, इसमें आपकी पुस्तकें, अध्ययन सामाग्री, प्रस्ताव पत्र, डिग्री प्रमाणपत्र, वैक्सीन प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, वीजा, यात्रा बीमा, हवाई जहाज का टिकट, आईएसआईसी कार्ड आदि ले जाना न भूलें।

पैसे व कार्ड
डाक्‍यूमेंट रखने के बाद नंबर आता है पैसे व कार्ड की, इसमें अंतर्राष्ट्रीय डेबिट/क्रेडिट कार्ड, फॉरेक्स कार्ड/ट्रैवेलेक्स कार्ड, जहां जा रहे हो वहां का स्‍थानीय मुद्रा साथ ही एयरपोर्ट पर फोन कॉल करने व ट्रॉली आदि किराए पर लेने के लिए कुछ सिक्के भी अपने पास रखें।
इसे भी पढ़ें: Study Abroad: विदेश में पढ़ाई करने के मिलते हैं ये 5 बड़े फायदे, जानें कैसे होगी करियर ग्रोथ

कपड़ों का रखें ध्‍यान
भारत से अगर आप दूसरे देश जा रहे हैं तो वहां का मौसम यहां से अलग हो सकता है, इसलिए बैग पैक करते समय इस बात का ध्‍यान रखें कि वहां के मौसम के अनुसार ही अपने कपड़े पैक करें। जैसे अगर आप कनाडा, जर्मनी अमेरिका, ब्रिटेन या आयरलैंड जैसे देशों में जा रहे हैं तो वहां पर आपको ठंड मिलेगी, इसलिए यहां के अनुसार कपड़े रखें। साथ ही कुछ ऐसे कपड़े जो आप नियमित पहनते हैं उन्‍हें भी कम मात्रा में अपने बैग में रखें। जैसे जींस, पजामा, जॉगर्स और स्वेटशर्ट की जोड़ी व सूट।

एसेसरीज
कपड़ों के बाद नंबर आता है एसेसरीज का। इनको भी ध्‍यान पूवर्क जरूरत के हिसाब से रखें। इसमें कॉटन के मोजे, फ्लिप फ्लॉप, वॉकिंग व रनिंग शूज, इनर वियर के साथ अन्‍य पर्सनल समानों को शामिल कर सकते हैं।

गैजेटस
आज के समय में सभी के लिए गैजेट बहुत महत्‍वपूर्ण हो गया है, इनके साथ लोग पूरी तरह जुड़े होते हैं और जहां भी जाते हैं अपने साथ ले जाते हैं। आप भी पैकिंग के समय अपने सभी गैटज को पैक करने में पूरा ध्‍यान दें। इसमें आपको एमपी3 प्लेयर/आईपॉड, लैपटॉप, इलेक्ट्रिकल कन्वर्टर्स और एडेप्टर, कैमरा, मेमोरी कार्ड, चार्जर और एडेप्टर, हेडफोन, फोन और चार्जर को ध्‍यान से पैक करें और साथ ही एक पोर्टेबल बैकअप चार्जर ले जाना न भूलें।
इसे भी पढ़ें: UG Course In Abroad: विदेश से करना चाहते हैं यूजी कोर्स, इन बातों का रखें ध्‍यान

इन समानों को ले जाना भी न भूलें
कोरोना के लिए आवश्यक– मास्क, रासायनिक मुक्त सैनिटाइज़र, फेस शील्ड, प्राथमिक चिकित्सा, सेनेटाइजर, थर्मामीटर व अन्‍य दवाएं। वहीं यात्रा के दौरान जनरल यूज के लिए यात्रा तकिया, कंबल, आंख का कैप और कान के प्लग, धूप का चश्मा, सीमा शुल्क फॉर्म भरने के लिए पेन, हाइड्रो तौलिया आदि।

विदेश पहुंचने केबाद इन बातों का रखें ध्‍यान

  1. विदेश पहुंचने के बाद सबसे पह‍ले आप अपने रहने का इंतजाम कर लें, किसी हॉस्टल में ठहरना हो या फिर वहां किराए पर कमरा लेना हो। इन सभी प्वाइंट पर पूरी जानकारी पहले से आपके पास हो तो बेहतर है।
  2. इसके बाद आप बैंक अकाउंट खुलवाने की कोशिश करें। यह काम पहली प्राथमिकता के साथ करें, क्योंकि ऐसा करने से आप करंसी साथ लेकर चलने के झंझट से बच सकेंगे।
  3. कॉलेज में पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम काम भी शुरू कर दें, यह आपको पॉकेट मनी दिलाने के साथ लोगों से घुलने-मिलने का अवसर भी देता है।
  4. विदेश में अपने आप रिजर्व रखने से अच्छा है वहां के लोगों से मिलेजुले और दोस्त बनाएं। यह तरीका दूसरे शहर में अपनों के दूर रहने की कमी को पूरा करने के साथ सामाजिक बनाता है।
  5. अपने सेल्फकॉफिडेंट को बनाए रखें, घर से दूर सबसे ज्‍यादा काम यही आता है। यह आपको हर मोड़ पर सपोर्ट करेगा।
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News