SSC Stenographer Exam: परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस के साथ जानें एग्जाम टिप्स, मिलेगी मदद

SSC Stenographer Exam Pattern: कर्मचारी चयन आयोग SSC ने SSC Stenographer 2021 की Grade C and Grade D परीक्षा को रिशिड्यूल कर दिया है। यह परीक्षा 11 नवंबर से 15 नवंबर के बीच आयोजित की जाएगी। पहले यह परीक्षा 29 से 31 मार्च के बीच आयोजित होने वाला था, लेकिन कोरोना के कारण स्थगित कर दिया गया। इस वैकेंसी में 1705 पदों को भरा जाएगा।

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)
एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और डी की परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होगें। भाग III के अलावा सभी प्रश्न हिन्दी और अंग्रेजी में तैयार किए जाएगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंको की कटौती की जाएगी। परीक्षा का आयोजन दो चरणों में होता है। पहले चरण में लिखित परीक्षा होती है। लिखित परीक्षा 2 घंटे की होती है। लिखित परीक्षा में 200 अंकों के कुल 200 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होते हैं। 50 सवाल सामान्य ज्ञान, 50 सामान्य बुद्धिमता एवं तार्किकता और 100 सवाल अंग्रेजी भाषा के होते हैं। लिखित परीक्षा को पास कर लेने के बाद छात्र स्किल टेस्‍ट में बैठ सकते हैं। Grade C और Grade D के लिए उपस्थित छात्रों को एक डिक्‍टेशन दी जाएगी, जिसे सुनकर आपको उन सभी शब्दों को एक नोटबुक पर लिखना होता है। SSC Stenographer Exam के Skill Test में केवल वही छात्र बैठ सकते हैं, जिन्होंने एसएससी स्टेनोग्राफर की पहले चरण की परीक्षा उत्तीर्ण की होती है।
इसे भी पढ़ें: NIACL AO Exam 2021: एग्जाम की तैयारी से पहले जरूर जान लें सिलेबस, मिलेगी काफी मदद

एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा सिलेबस (SSC Stenographer Exam Syllabus)

सामान्य बुद्धिमता एवं तर्कशक्ति (General Intelligence & Reasoning)
इस विषय में मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। इसमें समानताएं, समानताएं और अंतर, दृश्य, समस्या-समाधान, विश्लेषण, निर्णय, निर्णय लेना, दृश्य स्मृति, भेदभावपूर्ण अवलोकन, संबंध अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क, मौखिक और आकृति वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला आदि परीक्षा में अमूर्त विचारों और प्रतीकों और प्रतीकों से निपटने के लिए उम्मीदवार की क्षमताओं का परीक्षण करना, उनके संबंध, अंकगणितीय संगणना और अन्य विश्लेषणात्मक कार्य के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्न भी शामिल होंगे।

सामान्य जानकारी (General Awareness)
इस विषय के प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और रोजमर्रा के अवलोकन के ऐसे मामलों के परीक्षण के लिए डिज़ाइन किया जाएगा और उनके वैज्ञानिक पहलुओं में अनुभव जैसा कि एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है। इस परीक्षा में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे। इसमें खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक परिदृश्य, जनरल पॉलिटी से संबंधित, भारतीय संविधान और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि शामिल है।
इसे भी पढ़ें: SBI SO Exam 2021: अगर देने जा रहे हैं यह परीक्षा, तो जान लें एग्जाम की खास टिप्स

अंग्रेजी भाषा और समझ (English Language and Comprehension)
अंग्रेजी भाषा के बारे में उम्मीदवारों की समझ के परीक्षण के अलावा उनके लेखन क्षमता का भी परीक्षण किया जाएगा। इसमें Vocabulary, Grammar, Sentence Structure, Synonyms, Antonyms and its Correct Usage, Reading Comprehension, Para Jumbles आदि से प्रश्‍न पूछे जाएंगे।

स्किल टेस्ट
इसके लिखित परीक्षा के बाद कैंडिडेट्स का स्किल टेस्ट होता है। स्किल टेस्ट में कैंडिडेट्स की लिखने की रफ्तार की परीक्षा ली जाती है। जो कुछ बोला जा रहा है, उसे तुरंत लिखने के लिए कैंडिडेट्स को शॉर्टहैंड (संक्षिप्त और प्रतीकों का इस्तेमाल) पर पकड़ मजबूत होनी चाहिए। इस टेस्‍ट को क्वालीफाई करना कई उम्मीदवारों के लिए मुश्किल हो जाता है, क्योंकि इस स्पीड को पाने के लिए आपको लगातार लिखने की प्रैक्टिस करनी होती है। स्टेनोग्राफर ग्रेड सी पदों के लिए अपेक्षित रफ्तार 100 शब्द प्रति मिनट और ग्रेड डी के पदों के लिए 80 शब्द प्रति मिनट है। स्टेनोग्राफर ग्रेड डी के अंग्रेजी में टेस्‍ट के लिए 70 मिनट और हिंदी के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा। वहीं स्टेनोग्राफर ग्रेड सी के अंग्रेजी में 55 मिनट और हिंदी में 75 मिनट का समय मिलेगा।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News