Sports Scholarships: ये हैं भारत की टॉप 7 स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप, जानें कौन-कैसे कर सकता है अप्लाई

हाइलाइट्स

  • यहां जानें कौन-सी हैं बेस्ट स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप
  • स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप के लिए कैसे करें अप्लाई
  • कितनी योग्यता है जरूरी

Sports Scholarship 2021 India: स्पोर्ट्स अलग-अलग कल्चर को एक साथ लाते हैं, देशों के बीच की खाई को पाटते हैं। आजकल, एकेडमिक्स में एक्सीलेंस को प्राथमिकता दी जाती है, जबकि स्पोर्ट्स जैसे एक्स्ट्रा करिकुलर को पीछे छोड़ दिया जाता है। लेकिन, कुछ यूनिवर्सिटी और ऑर्गनाइजेशन स्पोर्ट्स को अत्यधिक महत्व देते हैं ये एक टैलेंटेड खिलाड़ी को स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप के जरिए अपने सपनों को प्रोफेशनल तौर पर आगे बढ़ाने का बेहतर मौका देते हैं। ये छात्रों को एक विशेष स्पोर्टस में अपने टैलेंट को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो भारत को स्पोर्ट्स के फील्ड में हमारा अगला इमरजिंग पर्सनालिटी भी देता है।

स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (SAI) और नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स (NSNIS), पटियाला
स्कॉलरशिप: रु.6600/- प्रति वर्ष

पंजाब के पटियाला में स्थित, नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान भारत सरकार द्वारा स्थापित एशिया के सबसे बड़े खेल संस्थानों में से एक है। यह देश में स्पोर्ट्स को डेवलप करने और लोगों को स्पोर्ट्स से संबंधित विभिन्न विषयों में ट्रेनिंग देने के लक्ष्य के साथ भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की अकादमिक फ्रेंचाइजी है। खेल को बढ़ावा देने और छात्रों को उनके सपनों को पाने में मदद करने के अपने बेहतर उद्देश्य में, संस्थान ने प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप के साथ सम्मानित करने की एक नई योजना शुरू की है। मुख्य स्कॉलरशिप में राज्य और राष्ट्रीय स्तर की स्कॉलरशिप, छात्रों के लिए स्कॉलरशिप और महिलाओं के लिए विशेष स्कॉलरशिप शामिल हैं।
इसे भी पढ़ें: Benefits Of E-Learning: ऑनलाइन पढ़ने के भी कई फायदे, फ्यूचर ऐसे बनेगा ब्राइट

रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्टस, नवी मुबई (Reliance Foundation Youth Sports, Navi Mumbai)
स्कॉलरशिप: INR 2,00,000/- तक

रिलायंस फाउंडेशन यूथ स्पोर्ट्स स्कूल और कॉलेज के खिलाड़ियों के लिए एक देशव्यापी स्पोर्टस प्लेटफॉर्म है जिसे 2015 में लॉन्च किया गया था। उनका फोकस स्पोर्ट्स के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं के बीच लीडरशिप क्वालिटी एनकरेज करने और लर्निंग को प्रोत्साहित करना है। यह प्लेटफार्म इमरजिंग टैलेंट को प्रोत्साहित करता है और उन्हें भारत का अगला सबसे बड़ा चैंपियन बनने के लिए प्रोत्साहित करता है। वे विभिन्न स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप व प्रोग्राम भी ऑफर करते हैं। जैसे यंग चैंप्स प्रोग्राम जो इमर्जिंग टैलेंट के लिए एक फुल टाइम रेसिडेंसीयल प्रोग्राम है। आरएफवाईएस 29 अगस्त को हॉकी के दिग्गज ध्यानचंद के जन्मदिन के अवसर पर अपना ऑफिशियल स्पोर्ट्स डे भी मनाता है।

एसआरएम यूनिवर्सिटी, कट्टनकुलथुरो (SRM University, Kattankulathur)
स्कॉलरशिप: शिक्षण शुल्क में 50% तक की छूट

एसआरएम यूनिवर्सिटी, भारत के टॉप प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में से एक, छात्रों को स्पेार्ट्स में उन्हे इनकरेज और सपोर्ट करने के लिए प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप प्रदान करता है। वर्ष 2014 में, लगभग 108 छात्रों को एक स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप से सम्मानित किया गया था, जो एक यूनिवर्सिटी द्वारा दी गई स्कॉलरशिप की सबसे अधिक संख्या है। सिलेक्शन के लिए हर साल ट्रायल आयोजित किए जाते हैं, जिसका जजमेंट सम्मानित कोचों और संबंधित लोगों द्वारा किया जाता है, जो योग्य उम्मीदवारों को अवार्ड सेरेमनी में स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: ट्रेवल एंड टूरिज्म में कई करियर ऑप्शन, मिलती है हाई सैलरी

दिल्ली यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली (Delhi University, New Delhi)
दिल्ली यूनिवर्सिटी (आमतौर पर डीयू के रूप में जाना जाता है) के मुख्य लाभों में से एक यह है कि यह कॉलेजों को उपलब्ध सीटों की संख्या के आधार पर स्पोर्ट्स कोटा के तहत भरी जाने वाली सीटों की संख्या तय करने की स्वतंत्रता देता है। ये स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप नए कैंडिडेट को सेलेक्शन ट्रायल के आधार पर दी जाती है। इंटरनेशनल लेवल के स्पोर्ट्स आयोजनों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले छात्रों के लिए, स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप बिना किसी स्पोर्ट्स ट्रायल के डायरेक्ट दिया जाता है। शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स की लिस्ट बाद में स्पोर्ट्स स्कॉलरिशप से संबंधित अन्य प्रक्रियाओं के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स काउंसिल (DUSC) को भेजी जाती है।

गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन, बेंगलुरु द्वारा पेस स्कॉलरशिप (Pace Scholarship by GoSports Foundation, Bangalore)
भारत की नेक्स्ट जेनरेशन के स्पोर्ट्स पुरुषों और महिलाओं को इम्पावर बनाने के लिए गोस्पोर्ट्स फाउंडेशन द्वारा पेस स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। यह स्कॉलरशिप हर साल जनवरी के महीने में दी जाती है। इस स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप का एकमात्र उद्देश्य फाइनांशियल सपोर्ट नहीं है, वे कम ख्याति प्राप्त प्रतिभाओं को भी फंड देते हैं और उन्हें इंटरनेशनल लेवल के ईवेंट्स में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। किदांबी श्रीकांत, दीपा करमाकर और शरथ गायकवाड़ विभिन्न ओलंपिक और पैरालंपिक चैंपियन हैं, जिन्हें इस फाउंडेशन द्वारा फंड दिया गया था।

इस प्रतिष्ठित स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप को पाने के लिए एक एथलीट के लिए मूल पात्रता अपने संबंधित खेल में नेशनल लेवल का चैंपियन होना है। गोस्पोर्ट्स एडवाइजरी बोर्ड राहुल द्रविड़ और अभिनव बिंद्रा जैसे विभिन्न खेल दिग्गजों को फाउंडेशन की उभरती प्रतिभाओं के एडवाइजर और मेंटोर के रूप में भी नियुक्त करता है।
इसे भी पढ़ें: Jobs For Women: महिलाओं के लिए बेस्ट मानी जाती हैं ये जॉब्स, जानें पूरी डीटेल

डियन ऑयल स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप, नई दिल्ली (Dean Oil Sports Scholarship, New Delhi)
स्कॉलरशिप: स्कॉलर 12,000-16,000 रुपए, एलीट स्कॉलर : 15,000-19000 रुपए

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत की सबसे बड़ी पब्लिक सेक्टर और प्रमुख तेल कंपनी है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। वे तीन साल की अवधि के लिए स्पोर्ट्स स्कॉलशिप और स्पॉन्सरशिप ऑफर करके तीन दशकों से स्पोर्ट्स के महत्व को बढ़ावा दे रहे हैं। उनका एकमात्र उद्देश्य प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को अवसर प्रदान करना है। वे दो श्रेणियों के आधार पर स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं जो हैं:
1 स्कॉलर्स इन स्पोर्ट्स 2 एलीट स्कॉलर्स इन स्पोर्ट्स
IOCL, भुवनेश्वर, ओडिशा में आयोजित खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स (KIUG) के पहले एडिशन के लिए प्रमुख स्पॉन्सर भी था।

एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया, नई दिल्ली (Airport Authority of India, New Delhi)
स्कॉलरशिप: 12,000 रुपए / – प्रति माह।

एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) एक ऐसा ऑर्गनाइजेशन है जो सिविल एविएशन मिनस्ट्री के तहत काम करता है जो पूरे भारत में सिविल एविएशन इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए रिस्पॉन्सिबल है। वे विभिन्न स्तरों में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले होनहार खिलाड़ियों के लिए एएआई स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप स्कीम देते हैं। यह स्कॉलरशिप योजना स्पोर्ट्स के स्टैंडर्स को बढ़ाती है और युवा खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करती है। वे खिलाड़ियों को उनके परफॉर्मेंस और वैकेंसी की उपलब्धता के आधार पर स्थायी रोजगार भी देते हैं।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News