Schools Reopen: स्कूल खुलने के बाद कैसा हो आपका व्यवहार? स्टूडेंट्स, पैरेंट्स व टीचर्स के लिए NCERT का गाइड

हाइलाइट्स:

  • लंबे लॉकडाउन के बाद कब खुलेंगे स्कूल्स
  • हरियाणा में 01 जून से शुरू हो रही हैं कक्षाएं
  • एनसीईआरटी ने टीचर्स, पैरेंट्स, स्टूडेंट्स.. सभी के लिए जारी किया शॉर्ट कोर्स

School Reopening news hindi: कोरोना वायरस महामारी (Covid 19) के कारण लंबे समय से स्कूल्स बंद हैं। लेकिन परिस्थितियां सामान्य होने पर धीरे-धीरे फिर से स्कूल खोले जाएंगे। कुछ जगहों पर इसकी शुरुआत हो चुकी है। हरियाणा में 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए 01 जून से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है।

लेकिन कई पैरेंट्स, टीचर्स और स्टूडेंट्स के मन में यह उलझन है कि लंबे समय के बाद मौजूदा हालात में जब स्कूल्स खुलेंगे, तो उनकी प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए। आपका व्यवहार कैसा होना चाहिए? आपकी इस परेशानी का हल निकालने के लिए एनसीईआरटी (NCERT) ने अनोखी पहल की है।

एनसीईआरटी ने एक शॉर्ट कोर्स तैयार किया है जिसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जारी किया गया है। यह बिल्कुल फ्री है। आप भारत सरकार के दीक्षा पोर्टल (Diksha Portal) पर जाकर यह कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स का डायरेक्ट लिंक आगे दिया गया है। उस पर क्लिक करके, सिर्फ थोड़ा समय देकर आप आसानी से यह कोर्स कर सकते हैं और खुद को स्कूल्स जाने या अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए तैयार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Schools Reopen: फिर से खुलेंगे स्कूल, हरियाणा सरकार ने इन छात्रों को बुलाया

लिंक पर क्लिक करते ही आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे। जैसे – आप स्टूडेंट हैं, टीचर, पैरेंट या स्कूल हेड? आप किस राज्य और किस जिले से हैं? इसके बाद आपको कोर्स का लिंक दिखेगा।

इस पोर्टल पर आपको एक बॉट (Bot) भी दिखेगा, जिसका नाम है तारा। आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर यह Ask Tara के नाम से दिखेगा। आप इससे भी अपने सवाल पूछ सकते हैं।

NCERT School Reopening behavior short course करने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News