School Reopen: जानें कब खुलेंगे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत इन राज्यों के स्कूल-कॉलेज? ये है अपडेट

हाइलाइट्स

  • यूपी के बाद, बिहार में खुले सभी स्कूल-कॉलेज।
  • हरियाणा, राजस्थान, गुजरात समेत कई राज्यों ने जारी की डेट।
  • Covid 19 के कारण दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन।
  • कई राज्यों ने जारी की SOPs

School Reopen Latest Update in Hindi: देशभर के स्कूल, कॉलेज और दूसरी शिक्षण संस्थान कोरोना वायरस (covid-19) के कारण लंबे समय बंद हैं। लेकिन अब कोविड-19 के कम होते रोजाना संक्रमित मामलों को देखते हुए राज्य सरकारें चरणबद्ध तरीके से इन्हें (School Reopen) खोलने जा रही है। यूपी के बाद बिहार सरकार (Bihar Govt) ने 26 अगस्त से जरूरी सावधानियों के साथ राज्य के कक्षा 1 से 12वीं स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थानों को खोल दिया है, कई जगह पहले ही खुल चुके (School College Reopen) हैं जबकि कई राज्य जल्द खोलने की तैयारी में हैं, इनमें दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना समेत कई राज्य शामिल हैं। आइए जानते हैं कब खुलेंगे आपके शहर स्कूल कब (School kab khulenge) खुलेंगे?

हरियाणा में कब खुलेंगे स्कूल? (Haryana School Reopen)
हरियाणा सरकार (Haryana government) ने कक्षा 6 से 12वीं तक के स्कूल खोलने के बाद, कक्षा 4 और 5 के छात्रों के लिए भी स्कूल खोलने का फैसला किया है। राज्य में स्कूलों को 1 सितंबर, 2021 से फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है। स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय सरकार द्वारा COVID-19 मामलों की संख्या में गिरावट के बाद लिया गया है। हरियाणा सरकार ने पहले ही कक्षा 9 से 12 के लिए 12 जुलाई, 2021 से और 23 जुलाई, 2021 से कक्षा 6 से 8 के छात्रों के लिए ऑफलाइन क्लासेस फिर से शुरू कर दी हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री कंवर पाल (State Education Minister Kanwar Pal) ने कहा, गृह मंत्रालय द्वारा जारी पत्र के अनुसार, स्टूडेंट्स अपने पैरेंट्स की परमिशन के बाद स्कूल आ सकते हैं।

02 सितंबर से खुलेंगे गुजरात के स्कूल (Schools to Reopen in Gujarat)
गुजरात सरकार ने कक्षा 6 से 8 के लिए 02 सितंबर, 2021 से फिर से स्कूल खोलने का फैसला लिया है। इस फैसले की घोषणा गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्रसिंह चुडासमा (Bhupendrasinh Chudasama) ने की है। हालांकि, स्कूल सख्त COVID-19 प्रोटोकॉल के साथ अपनी ऑफलाइन क्लासेस शुरू करेंगे। हालांकि, राज्य सरकार ने पहले ही कक्षा 9 से 11 के लिए 26 जुलाई, 2021 से और 12वीं व कॉलेजों 15 जुलाई, 2021 से फिर से खोल दिए हैं। स्कूलों ने 50% क्षमता के साथ ऑफलाइन क्लासेस शुरू की हैं।

ये भी पढ़ें: Bihar School College Reopen: बिहार अनलॉक-6 में सभी स्कूल -कॉलेज खुले, देखें गाइडलाइंस

इस तारीख से खुलेंगे राजस्थान के स्कूल (Rajasthan School Reopen Date)
राजस्थान शिक्षा विभाग ने आखिरकार मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के साथ फिर से स्कूल खोलने की तारीख का ऐलान कर दिया है। फिलहाल राज्य में कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूल 01 सितंबर से दो शिफ्ट में खोले जाएंगे। एसओपी में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के एक ग्रुप को सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरे ग्रुप को दोपहर 12.30 से 5.30 बजे तक स्कूल बुलाया जाएगा।

20 बच्चों के संक्रमण के बाद टला था फैसला, अब… (School kab khulenge in Puducherry)
पुडुचेरी में स्कूल और कॉलेज 1 सितंबर, 2021 से फिर से खुलेंगे। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगासामी (Puducherry CM N Rangasamy) ने फिहाल स्कूल कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। इससे पहले, राज्य सरकार ने क्लास 9 से 12 तक के स्कूलों को 16 जुलाई, 2021 से फिर से खोलने का फैसला किया था लेकिन केंद्र शासित प्रदेश में COVID-19 के कारण 20 बच्चों के हॉस्पिटल में भर्ती होने के बाद फैसले को स्थगित कर दिया था।

ये भी पढ़ें: DU: सत्र 2022-23 से NEP 2020 को मंजूरी, होंगे ये बदलाव, DUTA ने किया विरोध

तेलंगाना और तमिलनाडु में भी 01 सितंबर से खुलेंगे स्कूल कॉलेज
तमिलनाडु में 1 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने का फैसला लिया गया है। तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री अंबिल महेश (Anbil Mahesh) ने यह भी बताया कि कक्षा 1 से 8 के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोलने का फैसला 15 सितंबर के बाद ही किया जाएगा। वहीं तेलंगाना में शैक्षणिक संस्थानों के बंद होने के प्रभाव पर प्रगति भवन में हुई समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (CM K Chandrashekhar Rao) ने निर्णय लिया कि सभी शैक्षणिक संस्थान को COVID-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 1 सितंबर से खोलना चाहिए।

दिल्ली में कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज (Delhi School Reopen kab)
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) द्वारा गठित विशेषज्ञों की एक समिति ने अगले महीने से चरणबद्ध तरीके से दिल्ली में सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का सुझाव दिया है। समिति ने सुझाव दिया है कि इसे स्टेपवाइज किया जाना चाहिए, जिसमें पहले हायर क्लासेस और इसके बाद छोटी क्लासेस के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोले जाएं। कोविड-19 संक्रमित मामलों की समीक्षा के बाद, प्राइमरी के छात्रों को स्कूल बुलाना चाहिए। कयास लगाए जा रहे हैं कि फिलहाल कक्षा 9 से 12वीं के छात्रों को सितंबर के पहले सप्ताह से, 50% क्षमता पर स्कूल बुलाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: MPSC Jobs: एमपीएससी सबोर्डिनेट सर्विस की कुल 806 वैकेंसी, ऐसे डाउनलोड करें प्रीलिम्स का एडमिट कार्ड

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News