School, Colleges Reopen: जानिए कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, बिहार सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

हाइलाइट्स:

  • फिर से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज।
  • बिहार सरकार ने जारी की गाइडलाइंस।
  • 50% छात्रों की होगी ऑफलाइन क्लासेस।

Schools, Colleges Reopen Latest News: देश भर में कोरोना वायरस (covid 19) से संक्रमित मामलों में कमी को देखते हुए स्टेप वाइज स्टेप अनलॉक हो रहा है। बिहार सरकार ने भी लॉकडाउन में नरमी लाने और प्रतिबंधों में ढील देने का फैसला किया है। बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने सोमवार को ट्वीट कर सूचना दी कि, राज्य में यूनिवर्सिटी, कॉलेज, टेक्निकल एजुकेशन इंस्टीट्यूशन और स्कूलों को फिर से खोला जाएगा।

दरअसल, बिहार में अनलॉक-थ्री 06 जुलाई को खत्‍म हो रहा है। अनलॉक-3 तक के नतीजों की समीक्षा बैठक की गई। जिसमें राज्‍य में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। सोमवार को हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में फैसला लिया गया कि अनलॉक 4 में लोगों को अधिक राहत दी जाएगी, जिसके तहत कॉलेज और स्कूल 50% उपस्थिति के साथ खोले जाएंगे।

स्कूल, कॉलेज फिर खुलेंगे, सीएम ने दी ये सूचना
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना को लेकर लोगों को अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठके के बाद जरूर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि, ‘विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज, तकनीकि शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान, ग्यारहवीं एवं बारहवीं तक के विद्यालय 50% छात्रों की उपस्थिति के साथ खुलेंगे।’ उन्होंने बताया कि, ‘शैक्षणिक संस्थानों में छात्र-छात्राओं, टीचरों के लिए टीकाकरण का खास इंतजाम होगा।’

कब खुलेंगे स्कूल और कॉलेज?
बिहार सरकार के फैसले और कार्य योजना के अनुसार, बिहार में अनलॉक 5 के पहले चरण में 50 प्रतिशत छात्रों के साथ विश्वविद्यालय, कॉलेज और 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल अगले सप्ताह से खुलेंगे। कैंपस में पर्सनल सैनिटाइजर और मास्क का उपयोग अनिवार्य किया जा सकता है। स्कूलों में सोशल डिस्टेंसिंग और बाकी कोविड -19 सावधानियों के साथ फिर से खोला जाएगा।

ये भी पढ़ें:CBSE 2022: सीबीएसई ने बताया- 2022 में किस हालात में कैसे बनेगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट

सिर्फ इन कर्मचारियों को मिलेगी ऑफिस में एंट्री
राज्य में सभी सरकारी, गैर सरकारी ऑफिसों को 7 जुलाई से सामान्य रूप से खोल दिया जाएगा, लेकिन दफ्तरों सिर्फ उन्हीं लोगों को आने की परमिशन होगी जो टीका लगवा चुके हैं। इसके अलावा रेस्तरां और खाने की दुकानों को भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोला जा सकेगा।

बिहार सरकार अनलॉक प्लान
बिहार सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर 5 मई से जारी लॉकडाउन को 8 जून को खत्म कर दिया था। उसके बाद हर हफ्ते कोविड के हालात की समीक्षा करने के बाद प्रतिबंधों में ढील दी जाती रही है।

ये भी पढ़ें:CBSE Exams 2022: साल में दो बार होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, सिलेबस में भी कटौती

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News