RRB Exam Tips: आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा से पहले जानें ये जरूरी बातें, मिलेगी मदद

RRB Exam After 12th: लाखों उम्मीदवारों के लंबे इंतजार के बाद RRB ग्रुप-डी की परीक्षा दिसंबर माह में होने जा रही है, हालांकि रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा अभी परीक्षा की डेट निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन जैसे-जैसे परीक्षा का समय नजदीक आता जा रहा है, परीक्षार्थियों के बीच परीक्षा को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पिछले साल फरवरी माह में शुरू की थी, लेकिन कोरोना के कारण परीक्षा रुकी रही। यदि आपने भी RRB ग्रुप-डी के लिए आवेदन किया है तो अपनी तैयारियां पूरी कर लें।
ग्रुप-डी के लिए रेलवे की ओर से 1,03,769 पदों पर वैकेंसी निकली है, जिसके लिए करीब 2.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए भारी संख्या में छात्र शामिल होते हैं, ऐसे में कॉम्पटीशन के बीच खुद को सबसे अलग तरीके से तैयार करना छात्रों के लिए मुश्किल होता है।

पहले सिलेबस को समझें
किसी भी परीक्षा में बैठने से पहले उसके सिलेबस को अच्छी तरह से जान लेना बहुत जरूरी होता है। सिलेबस की अच्छी जानकारी और समझ होने के बाद आप मजबूती से उसकी तैयार कर सकेंगे। कुछ लोग बिना सिलेबस को जाने-समझे तैयारी करने लगते हैं, जिससे एग्जाम के वक्त उन्हें काफी समस्या होती है, क्योंकि कई आवश्यक टॉपिक उनसे मिस हो जाते हैं। ऐसे में उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे सिलेबस को अच्छे से पढ़ें और समझें।
इसे भी पढ़ें: IBPS Clerk Exam 2021: आईबीपीएस क्लर्क प्रीलिम्स दिसंबर में, यहां देखें एग्जाम पैटर्न

गलत जवाब न दें
इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है, इसलिए आपको गलत जवाब देने से बचना होगा। यदि आप किसी प्रश्न में 100% कन्फर्म नहीं हैं, तो आप उसे छोड़ कर आगे बढ़ जाएं, नहीं तो आपका समय भी बर्बाद होगा और गलत उत्तर पर नंबर भी कटेगा। क्योंकि आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए महज 30-35 सेकंड का समय मिलेगा, इसलिए आपको खुद को कम समय में सही जवाब देने के लिए तैयार करना होगा।

NCERT के किताब से करें गणित की तैयारी
उम्‍मीदवार यह ध्‍यान रखें कि इस परीक्षा में गणित सेक्शन के प्रश्न बेसिक लेवल के आते हैं, लेकिन कई बार छात्र इसके लिए भारी भरकम किताबों से पढ़ने लगते हैं। बाद में कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं रहता है और परीक्षा से पहले सब भूलने लगते हैं। इसलिए सबसे अच्छा है कि आप NCERT की किताब से तैयारी करें। साथ ही पुराने नोट्स की मदद भी लें।
इसे भी पढ़ें: Career In Dermatology: क्या है डर्मेटोलॉजी? जानें कैसे बनाएं इस फील्ड में करियर

करंट अफेयर्स से स्‍कोर करें
RRB के इस परीक्षा में करंट अफेयर्स से करीब 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह विषय स्कोरिंग के लिए सबसे सही विषय है। आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि पिछले 1-2 साल के मुख्य घटनाओं को ध्यान में रखना है। इसके लिए आपको रोजाना न्यूज पेपर, मैगज़ीन पढ़ने की आवश्यकता है। रोजाना एक नियम के अनुसार आपको यह काम करना होगा। आप आसानी से 20 में से 20 अंक हासिल कर सकते हैं।

मॉक टेस्‍ट दें और पुराने पेपर करें सॉल्व
किसी भी परीक्षा की बेहतर तैयारी करने का आज के समय में सबसे सही तरीका है मॉक टेस्‍ट देना और पुराने प्रश्न पत्रों को सॉल्व करना। इससे आप पेपर के सही पैटर्न को जान सकेंगे। साथ ही विषयवार तैयारी भी कर सकेंगे। पुराने पेपर को सॉल्व करने से आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी। वहीं पुराने प्रश्नों को हल करते वक़्त आप खुद की क्षमता का भी आकलन कर सकते हैं। प्रैक्टिस से यह भी अनुमान लगाया जा सकता है कि कैसे प्रश्न में आपको कितना समय लग रहा है।

तनाव मुक्त रहें
किसी भी कॉम्पिटिटिव एग्जाम में सफलता के लिए यह एक बहुत ही जरूरी टिप है। इस तरह की एग्जाम में पूरा खेल ही इस बात पर डिपेंड करता है कि एग्जाम देते समय आपका मेंटल बैलेंस कैसे रहता है। आप अपने दिमाग को तब बैलेंस कर पाएंगे, जब तनाव को हावी नहीं होने देंगे।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News