RBSE Marks Formula: 8वीं के मार्क्स को सबसे ज्यादा वेटेज, ऐसे होगी राजस्थान बोर्ड 10वीं-12वीं की मार्किंग

हाइलाइट्स:

  • राजस्थान बोर्ड मूल्यांकन फॉर्मूला जारी
  • आरबीएसई ने बताया – कैसे होगी 10वीं व 12वीं की मार्किंग
  • 10वीं में 8वीं के मार्क्स को सबसे ज्यादा वेटेज

Rajasthan Board class 10 12 marking scheme: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) ने भी कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए मार्क्स फॉर्मूला जारी कर दिया है। आरबीएसई ने बताया है कि इसी फॉर्मूले के आधार पर राजस्थान बोर्ड Rajasthan Board) क्लास 10 और 12 के स्टूडेंट्स का मूल्यांकन करेगा और रिजल्ट (RBSE Result 2021) तैयार करेगा। समझें, आपको किन आधारों पर दिये जाएंगे मार्क्स…

RBSE class 10 result: ऐसे होगी मार्किंग
सीबीएसई (CBSE) व अन्य बोर्ड का पैटर्न फॉलो करते हुए आरबीएसई ने भी पिछली कक्षाओं की परफॉर्मेंस को मूल्यांकन का आधार बनाया है। राजस्थान बोर्ड 10वीं के स्टूडेंट्स को उनकी 8वीं बोर्ड परीक्षा, 9वीं की वार्षिक परीक्षा और 10वीं प्री-बोर्ड के आधार पर आंका जाएगा। क्लास 8 बोर्ड एग्जाम को 45 फीसदी, 9वीं को 25 फीसदी और 10वीं की परफॉर्मेंस को सिर्फ 10 फीसदी वेटेज दिया गया है।

RBSE class 12 result: मार्किंग पैटर्न
राजस्थान बोर्ड 12वीं का रिजल्ट स्टूडेंट्स की क्लास 10, 11 और 12 में परफॉर्मेंस के आधार पर बनेगा। 10वीं बोर्ड एग्जाम में प्राप्त अंकों को 40 फीसदी, 11वीं को 20 फीसदी और 12वीं को 20 फीसदी वेटेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें : Career after 12th: साइंस स्ट्रीम के स्टू़डेंट्स चुन सकते हैं ये ऑफबीट करियर ऑप्शन

शेष बचे 20 फीसदी अंक दोनों कक्षाओं के लिए स्कूल में हुए इंटरनल असेसमेंट्स के आधार पर दिये जाएंगे। राजस्थान सरकार (Rajasthan Govt) द्वारा चलने वाली स्माइल-1 (Smile 1), स्माइल-2 (Smile 2) आओ घर में सीखें (Aao Ghar me Seekhein) योजनाओं और क्लासरूम टीचिंग में स्टूडेंट्स की भागीदारी को भी मार्किंग का एक आधार बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें :Career In ITI: कब और कैसे कर सकते हैं आईटीआई कोर्स, नौकरी लगते ही अच्छी सैलरी

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News