Rajasthan: निजी व सरकारी स्कूलों में 30-40% तक फीस माफ, सरकार ने जारी किया निर्देश

Rajasthan school fees cut news in hindi:राजस्थान सरकार ने राज्य के लाखों पैरेंट्स को दिवाली से पहले बड़ी खुशी और राहत की खबर दी है। सरकार ने प्रदेश के सभी सरकारी व सीबीएसई से संबद्ध निजी स्कूलों की फीस में 30 से 40 फीसदी तक कटौती करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सरकार की ओर से राजस्थान शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

सभी स्कूलों में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के लिए यह निर्देश लागू होगा। सरकार का कहना है कि सीबीएसई ने 9वीं से 12वीं तक के सिलेबस में 30 फीसदी कटौती की है। इसलिए राज्य के सभी सीबीएसई मान्यता प्राप्त स्कूल इन कक्षाओं की फीस में भी 30 फीसदी कटौती करेंगे।

वहीं, राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (RBSE) ने 9वीं से 12वीं कक्षा तक का सिलेबस 40 फीसदी तक कम किया है। इसलिए राजस्थान बोर्ड (Rajasthan Board) के सभी स्कूलों में इन कक्षाओं की 40 फीसदी फीस माफ की जाएगी।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण बिगड़े हालात के मद्देनजर ये फैसले लिए जा रहे हैं। ये सिर्फ इसी शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए लागू रहेंगे।

फीस कटौती का विरोध भी
अब से पहले हाईकोर्ट ने भी 30 फीसदी फीस माफ करने का निर्देश दिया था। लेकिन प्रोग्रेसिव एसोसिएशन स्कूल ऑफ राजस्थान (PASR) ने हाईकोर्ट के इस फैसले को चुनौती देते हुए कहा था कि ‘यह फैसला सही नहीं है। यह भेदभाव करने वाला है। अगर इसे लागू किया गया, तो हम इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। अगर स्कूल 30 से 40 फीसदी फीस माफ कर देंगे, तो वे अपने टीचर्स और स्टाफ्स को सैलरी कैसे दे पाएंगे।’

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News