Railway Recruitment 2021: 10वीं पास और ITI वालों के लिए 3591 वैकेंसी, रेलवे में इन पदों पर सीधी भर्ती

हाइलाइट्स:

  • रेलवे अप्रेंटिस भर्ती 2021 का नोटिफिकेशन जारी।
  • पश्चिम रेलवे के कई डिवीजनों में 3000 से ज्यादा वैकेंसी।
  • 24 जून 2021 तक कर सकते हैं आवेदन।

Railway Recruitment 2021, RRC Jobs: रेलवे में नौकरी (Railway Jobs) की कर रहे हैं तैयार तो आपके लिए आवेदन करने का सुनहरा मौका है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC), मुंबई ने फिटर, वेल्डर, टर्नर, मशीनीस्ट, कारपेंटर, पेंटर, मेकेनिक, इलेक्ट्रीशियन, वायरमैन, पाइप फिटर, पलंबर समेत कई पदों पर अप्रेंटिसशिप के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। पश्चिम रेलवे के अधिकार क्षेत्र में विभिन्न डिवीजनों की वर्कशॉप के लिए कुल 3,591 अपरेंटिस पदों पर भर्ती की जाएगी।

वेस्टर्न रेलवे (Western Railway) में अपरेंटिस पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 25 मई से शुरू होकर 24 जून तक चलेगी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com पर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

इन पदों पर होगी भर्ती
फिटर, वेल्डर (G & E), टर्नर, मशीनीस्ट, कारपेंटर, पेंटर (जनरल), मैकेनिक (DSL और मोटर व्हीकल), प्रोग्रामिंग एंड सिसस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन, इलैक्ट्रोनिक मैनेकनिक, रेफ्रिजरेशन एंड एसी मैकेनिक, वायरमैन, पाइप फिटर, पलंबर, ड्राफ्ट्समैन (सिविल) और स्टेनोग्राफर (अंग्रेजी)

कौन कर सकता है अप्लाई
शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक (कक्षा 10वीं) पास होना चाहिए।

तकनीकी योग्यता
संबंधित ट्रेड में NCVT या SCVT से मान्यता प्राप्त संस्थान से आईटीआई (ITI) सर्टिफिकेट होना चाहिए। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार योग्यता की पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु सीमा 24 जून तक कम से कम 15 वर्ष और अधिकतम 24 वर्ष तक होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित कैटेगरी के आवेदकों के मामले में सरकारी मापदंडों के मुताबिक आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:Teacher Jobs 2021: HSSC का नोटिस जारी, कुल 534 संस्कृत PGT की भर्ती फिर शुरू

चयन प्रक्रिया
आरआरसी मुंबई मेरिट सूची के आधार पर उम्मीदवारों का चयन करेगा जो मैट्रिक (न्यूनतम 50% अंकों के साथ) और आईटीआई परीक्षा दोनों में आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत के औसत पर आधारित होगा। आवेदकों का अंतिम चयन ऑरिजनल टेस्टिमोनियल्स और मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट के वेरिफिकेशन के आधार पर होगा।

ये भी पढ़ें: PSTCL Recruitment 2021: 10वीं पास और ITI वालों के लिए कुल 501 वैकेंसी, देखें पूरी डीटेल्स

आवेदन शुल्क
एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला आवेदकों को छोड़कर, सभी उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा।

पश्चिम रेलवे मुंबई अपरेंटिस भर्ती 2021 का नोटिफिकेशन

आधिकारिक वेबसाइट का लिंक

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News