postponed JEE Advanced 2021: 03 जुलाई को नहीं होगी जेईई एडवांस की परीक्षा, ये रहा जरूरी नोटिस

हाइलाइट्स:

  • JEE Advanced 2021 का नोटिस जारी।
  • कोविड-19 के चलते अगली सूचना तक टली परीक्षा।
  • लगभग 2.5 लाख छात्र प्रभावित।

JEE Advanced 2021 postponed: ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस 2021 परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए जरूरी सूचना। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, IIT खड़गपुर ने JEE एडवांस 2021 की परीक्षा स्थगित कर दी है। कोरोना वायरस (COVID19) की स्थिति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया है। JEE Advanced 2021 की परीक्षा 3 जुलाई, 2021 को आयोजित होने वाली थी।

जेईई एडवांस 2021 नई डेट कब?
जेईई एडवांस की परीक्षा फिलहाल अगली सूचना तक स्थगित कर दी गई है, परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा नियत समय में की जाएगी। उम्मीदवार जेईई एडवांस की आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in पर आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं। नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक नीचे भी दिया गया है।

लगभग 2.5 लाख छात्र प्रभावित
जेईई मेन परीक्षा 2021 क्वालिफाई करने वाले छात्र जेईई एडवांस 2021 परीक्षा में बैठने के योग्य होते हैं। हर साल लगभग टॉप 2.5 लाख जेईई मेन क्वालिफायर जेईई एडवांस के लिए आवेदन करते हैं। हर एक कैटेगरी में रैंक और मार्क्स को ध्यान में रखते हुए, उम्मीदवारों की कुल संख्या थोड़ी अधिक हो सकती है।

जेईई मेन के बाद एडवांस भी पोस्टपोंड
दरअसल, जेईई मेन 2021 अप्रैल-मई परीक्षा को हाल ही में स्थगित करने का फैसला लिया गया था। इसकी वजह से जेईई एडवांस 2021 जुलाई परीक्षा को भी आगे के लिए टालने का फैसला लिया गया है। कोरोना वाययर महामारी के बढ़ते प्रकोप के देखते हुए नेशलन टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अभी एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराने के लिए तैयार नहीं है। इसी में नीट-यूजी 2021 भी शामिल है। माना जा रहा है कि इन सभी परीक्षाओं का आयोजन अगस्त में स्थिति सुधार होने पर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: NEET UG 2021 Exam: अगस्त नहीं, इस महीने में हो सकती है नीट यूजी परीक्षा, जानें क्या कहते हैं अधिकारी

नोटिस जारी कर दी ये जरूरी सूचना
जेईई एडवांस की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिस के मुताबिक, “कोविड -19 के कारण मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए, जेईई (एडवांस) 2021 जो 03 जुलाई, 2021 (शनिवार) को आयोजित होने वाली थी, स्थगित कर दी गई है। परीक्षा की संशोधित तिथि की घोषणा उचित समय पर की जाएगी।” जेईई एडवांस 2021 परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त की जा सकती है।

ये भी पढ़ें:UPSSSC PET 2021: यूपीएसएसएससी का नोटिस जारी, जानें पीईटी के लिए कैसे करें अप्लाई और जरूरी डीटेल्स

एग्जाम पैटर्न
जेईई एडवांस 2021 परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे- पेपर I और पेपर II। पेपर I को पहली शिफ्ट में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर II को दूसरी शिफ्ट दोपहर 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की जानी थी। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे जेईई एडवांस 2021 परीक्षा के बारे में अधिक अपडेट के लिए समय-समय पर आधिकारिक साइट jeeadv.ac.in पर चेक करते रहें।

जेईई एडवांस 2021 स्थगित नोटिस

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News