NTSE Exam: नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम की डेट बदली, NCERT ने जारी किया नोटिस

हाइलाइट्स:

  • एनटीएसई स्टेज-2 परीक्षा स्थगित
  • एनसीईआरटी ने जारी किया नोटिस
  • कोविड के कारण टला एग्जाम

NTSE stage 2 exam postponed: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने इस साल की नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम स्टेज-2 की परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 13 जून 2021 को होने वाली थी। लेकिन देश में कोरोना (Covid 19) की मौजूदा परिस्थिति के मद्देनजर इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है।

एनसीईआरटी द्वारा 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों (जिनकी उम्र 18 साल से कम है) के लिए हर साल एनटीएसई परीक्षा कराई जाती है। इसके जरिए कुल 2000 स्टूडेंट्स को सेलेक्ट किया जाता है। इन स्टूडेंट्स को हर महीने एनसीईआरटी की ओर से स्कॉलरशिप (Scholarship) दी जाती है।

क्लास 11 और 12 में हर महीने 1250 रुपये, ग्रेजुएशन व पीजी में हर महीने 2000 रुपये और पीएचडी में यूजीसी (UGC) के नियमों के अनुसार स्कॉलरशिप मिलती है।

ये भी पढ़ें : CBSE 10th result 2021: कई स्टूडेंट्स ने नहीं दिये स्कूल टेस्ट व प्री-बोर्ड, जानें कैसे होगा उनका मूल्यांकन

10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए एनटीएसई की स्टेज-1 परीक्षा (NTSE Stage 1 exam) 13 दिसंबर 2020 को ली गई थी। दूसरे चरण की परीक्षा अब कब ली जाएगी, इसकी जानकारी ncert.nic.in पर दी जाएगी। एनसीईआरटी ने कहा है कि कोरोना के हालात सामान्य होने के बाद ही इस परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News