NTA NCHM JEE 2021: 12 जून को नहीं होगी एनसीएचएम जेईई की परीक्षा, एनटीए ने बढ़ा दी रजिस्ट्रेशन डेट

हाइलाइट्स:

  • NTA ने जारी किया नोटिस।
  • NCHM JEE 2021 परीक्षा स्थगित
  • 20 जून तक बढ़ी रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि।

NTA NCHM JEE 2021 Registration & Exam pattern: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (NCHM JEE) 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए एंट्रेंस एग्जाम को फॉर्म नहीं भरा है, वे अब 20 जून, 2021 तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

इससे पहले, रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 31 मई तक थी। उम्मीदवार NCHM JEE का लेटेस्ट नोटिफिकेशन एनसीएचएम की आधिकारिक वेबसाइट nchmjee.nta.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, खबर के आखिर में भी नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक मिल जाएगा।

NCHM JEE 2021 परीक्षा स्थगित
एनटीए द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, 12 जून को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है और संशोधित तारीखों की घोषणा उचित समय पर की जाएगी। COVID-19 के कारण उम्मीदवारों की परेशानियों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

ये है संशोधित कार्यक्रम
ऑनलाइन परीक्षा आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि: 20 जून, 2021
परीक्षा शुल्क के ऑनलाइन भुगतान की अंतिम तिथि: 20 जून, 2021
करेक्शन विंडो ओपन: 21 जून से 30 जून, 2021

कौन कर सकता है अप्लाई
किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिक बोर्ड से कक्षा 12वीं या समकक्ष स्तर की शिक्षा पास उम्मीदवार एनसीएचएमसीटी जेईई 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: UGC: जुलाई सेमेस्टर 2021 पर यूजीसी का बड़ा फैसला, कोरोना के चलते इन कोर्सेस से ऑनलाइन पढ़ाई के निर्देश

क्या है NCHMCT JEE?
एनसीएचएमसीटी जेईई 2021 नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएम एंड सीटी) से मान्यता प्राप्त इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम) में बीएससी (आतिथ्य और होटल प्रशासन या एचएचएम) शैक्षणिक वर्ष 2021-22 कोर्स दाखिला लेने के लिए एक एंट्रेंस एग्जाम है।

ये भी पढ़ें:School Reopen Update: 15 जून तक बंद रहेंगे हरियाणा के सभी स्कूल, शिक्षकों को ये निर्देश

एग्जाम पैटर्न पर डालें एक नजर
एनटीए तीन घंटे का कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में एनसीएचएम जेईई-2021 आयोजित करेगा। परीक्षा के लिए 800 अंकों के प्रश्न पत्र में न्यूमेरिकल एबिलिटी और एनालिटिकल एप्टीट्यूड (30 प्रश्न), सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर्स (30 प्रश्न), रीजनिंग और लॉजिकल डिडक्शन (30 प्रश्न), अंग्रेजी भाषा (60), और सेवा क्षेत्र के लिए योग्यता (50 प्रश्न) से मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन (MCQs) शामिल होंगे। प्रश्न पत्र केवल अंग्रेजी और हिंदी भाषाओं में उपलब्ध होगा। प्रत्येक प्रश्न चार अंक का होगा और एक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा।

नोटिफिकेशन, यहां चेक करें-

आधिकारिक वेबसाइट का नोटिस-

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News