NEST 2021: 14 जून को नहीं होगा नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट, आवेदन की लास्ट डेट बढ़ी, ये है अपडेट

हाइलाइट्स:

  • NEST 2021 एग्जाम पोस्टपोंड।
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी।
  • अब 15 जुलाई तक करें आवेदन।

NEST 2021 exam postponed:नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (NEST) 2021 परीक्षा स्थगित कर दी गई है। कोरोना वायरस (covid-19) महामारी के कारण प्रवेश परीक्षा को अगली सूचना तक स्थगित करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही, एनईएसटी सीबीटी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी है। योग्य उम्मीदवार अब 15 जुलाई, 11:59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इससे पहले, नेस्ट 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 7 जून थी और परीक्षा 14 जून को निर्धारित की गई थी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Nestexam.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एग्जाम पोस्टपोंड और एप्लीकेशन डेट बढ़ने का नोटिफिकेशन लिंक नीचे दिया गया है।

NEST 2021 नई एग्जाम डेट कब?
आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, “कोविड -19 महामारी की स्थिति और संबंधित अनिश्चितताओं की समीक्षा करने के बाद NEST 2021 को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। अगली सूचना के साथ एक नई तारीख की घोषणा की जाएगी। उम्मीदवार 15 जुलाई, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन करना जारी रख सकते हैं।”

ये भी पढ़ें: DSSSB Jobs 2021: PGT टीयर-1 परीक्षा स्थगित, 08 जून से होने थी शिक्षक भर्ती परीक्षा

क्या है NEST?
NEST एक एंट्रेंस एग्जाम है जो राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (NISER), भुवनेश्वर बायोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथेमेटिक्स, और फिजिक्स विषयों में पांच साल के M.Sc. प्रोग्राम कोर्स और परमाणु ऊर्जा केंद्र विभाग, मुंबई यूनिवर्सिटी से बेसिक साइंस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आयोजित किया जाता है।

ये भी पढ़ें: Covid 19: AIIMS ने बदली BSc Nursing एंट्रेंस एग्जाम की तारीख, ये रहा नोटिस

एग्जाम पैटर्न
नेशनल एंट्रेंस स्क्रीनिंग टेस्ट (NEST) एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) है जिसमें मल्टिपल चॉइस क्वीश्चन पूछे जाते हैं। जो छात्र कक्षा 12 या समकक्ष में कम से कम 60 प्रतिशत अंकों से पास हुए हैं वे इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। प्रवेश मेरिट के आधार पर दिए जाएंगे।

आधिकारिक वेबसाइट का लिंक और एग्जाम पोस्टपोंड नोटिस

ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें? यहां क्लिक करके समझें स्टेप

Online Application Link

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News