NEET-UG 2021: हर सब्जेक्ट में कैंडिडेट्स को 35 सवालों का देना होगा जवाब, जानें कैसा होगा मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम का नया पेपर पैटर्न

  • Hindi News
  • Career
  • NEET UG 2021| Candidates Will Have To Answer 35 Questions In Each Subject, Know The Marking Scheme And New Paper Pattern Of Medical Entrance Exam

6 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET-UG) के लिए पेपर पैटर्न में बदलाव के बाद मार्किंग पैटर्न को लेकर कैंडिडेट्स के मन में जारी सवालों के जवाब दिए हैं। इस बारे में जानकारी देते हुए एजेंसी ने बताया कि NEET-UG के टेस्ट पैटर्न को रिवाइज किया गया है। हर सब्जेक्ट में कैंडिडेट्स को 35 सवालों को अटैम्पट करना होगा। जबकि बाकी बचे 15 सवालों में से सिर्फ 10 क्वेश्चन अटैम्पट करना होगा।

पहली बार परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव

यह पहली बार है जब मेडिकल एट्रेंस एग्जाम के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। साल 2020 तक NEET-UG में कैमेस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी (बॉटनी एंड जूलॉजी) से 180 ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन पूछे जाते थे। इनका आंसर सिर्फ बॉलपॉइंट पेन के जरिए विशेष रूप से डिजाइन शीट पर देना होता था। हर सही जवाब के लिए कैंडिडेट्स को चार मार्क्स दिए जाएंगे। वहीं, हर गलत आंसर के लिए एक मार्क की निगेटिव मार्किंग की जाएगी।

नए पेपर पैटर्न में हर सब्जेक्ट में होंगे दो सेक्शन

NTA के मुताबिक, नए पेपर पैटर्न में हर विषय में दो सेक्शन शामिल होंगे। इसके तहत सेक्शन- ए में 35 सवाल होंगे, जिनका कैंडिडेट्स को अनिवार्य रूप से जबाव देना होगा। जबकि, सेक्शन- बी में 15 सवाल होंगे, जिनमें से कैंडिडेट्स किसी भी 10 प्रश्नों को हल करने का ऑप्शन चुन सकते हैं।

12वीं के सिलेबस में कटौती के बाद परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव

इससे पहले NTA ने बताया था कि कोरोना के कारण पढ़ाई को हुए नुकसान को देखते हुए 2020-21 में विभिन्न स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के सिलेबस में कटौती की थी। इसे ध्यान में रखते हुए एजेंसी ने परीक्षामें पैटर्न में बदलाव करते हुए चार सब्जेक्ट्स में से प्रत्येक के लिए सेक्शन” बी ” में ऑप्शन देने का फैसला लिया है।”

खबरें और भी हैं…
RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News