NEET, JEE Mains 2021 Exam: नीट यूजी, जेईई मेन्स 2021 परीक्षा तारीखों का ऐलान जल्द, ये है संभावित डेट

हाइलाइट्स:

  • नीट यूजी, जेईई मेन्स 2021 परीक्षा तारीखों की घोषणा जल्द।
  • 01 अगस्त को परीक्षा कराने पर चल रहा विचार।
  • कोविड-19 के कारण टले थे एंट्रेंस एग्जाम।

NEET, JEE Mains 2021 Exam Dates:जेईई (JEE) और नीट (NEET) परीक्षा 2021 तारीखों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है। शिक्षा मंत्रालय जल्द ही इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा (जेईई) मेन्स और मेडिकल प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) के बचे हुए दो एडिशन के आयोजन पर फैसला कर सकता है। एक सीनियर अधिकारी के मुताबिक, JEE-Mains और NEET-UG 2021 एग्जाम शेड्यूल को लेकर समीक्षा की जा रही है।

अगस्त में हो सकती है जेईई, नीट परीक्षा?
एक अधिकारी के मुताबिक, जेईई मेन्स और नीट यूजी 2021 परीक्षा को 01 अगस्त को आयोजित कराने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि, अभी तक इस संबंध में एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की गई है। सभी को जल्द ही एग्जाम शेड्यूल जारी होने की उम्मीद है।

छात्रों की सुविधा के लिया ये फैसला
दरअसल, इस साल से उम्मीदवारों की सहुलियत के लिए फ्लेक्सिबिलिटी और अपने स्कोर में सुधार करने का मौका देने के लिए जेईई-मेन्स परीक्षा को साल में चार बार आयोजित किया जा रहा है। पहला चरण फरवरी में, मार्च में दूसरा चरण, जबकि अगले चरण में अप्रैल और मई के लिए निर्धारित किया गया था। लेकिन देश में कोरोना वायरस (COVID19) महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोविड-19 संक्रमित मामलों की संख्या में तेजी देखते हुए उन्हें स्थगित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें: CBSE Result 2021 Date: सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परिणाम की संभावित तारीख घोषित, अधिकारी ने दी ये सूचना

नीट, जेईई समेत इस परीक्षा की तारीखों का भी इंतजार जारी
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई-एडवांस परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। परीक्षा 3 जुलाई के लिए निर्धारित की गई थी, जबकि NEET-UG पर आगे कोई निर्णय नहीं लिया गया था। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 01 मई से शुरू होने वाले थे, जिन्हें रोक दिया गया था। इसके अलावा केंद्रीय विश्वविद्यालय कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (
CUCET) के पर भी मंत्रालय के फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: PM Modi ने लॉन्च किया क्रैश कोर्स, 1 लाख कोविड वॉरियर्स होंगे तैयार, मिलेगी ये सुविधाएं

पीएम मोदी ने की थी ये जरूरी घोषणा
बता दें कि, 01 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने एक हाई लेवल मीटिंग के बाद सीबीएसई (CBSE) 12वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द करने का फैसला सुनाया था। 12वीं के परिणाम 30+30+40 मार्किंग फॉर्मूले के आधार पर घोषित किए जाएंगे, जो हाल ही में बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में पेश किया था। कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद, जेईई मेन 2021 अप्रैल और मई की परीक्षाओं को अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

ये भी पढ़ें:Milkha Singh: न हाई स्कूल, न डिग्री… फिर भी फौज में थे अफसर, पत्नी भी रहीं टीम कैप्टन

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News