NEET 2021: BSc Nursing के लिए जारी हुआ यह नोटिस, NTA ने बताये नये नियम

हाइलाइट्स

  • बीएससी नर्सिंग एडमिशन 2021 को लेकर एनटीए ने जारी किया नोटिस
  • बताई नीट 2021 के जरिए एडमिशन की एलिजिबिलिटी
  • 10 अगस्त तक नीट 2021 के लिए कर सकते हैं अप्लाई

NTA NEET BSc Nursing 2021 Latest news in hindi: अगर आप बीएससी नर्सिंग में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम के संबंध में एक जरूरी नोटिस जारी किया है। इसमें नीट 2021 (NEET 2021) के जरिये बीएससी नर्सिंग कोर्स में एडमिशन के लिए जरूरी योग्यताओं के नये नियम की जानकारी दी गई है। एनटीए ने कहा है कि ये वे नियम हैं जो इंडियन नर्सिंग काउंसिल (Indian Nursing Council) ने 17 मार्च 2021 के पत्र में जारी किये हैं। आगे पढ़िये, वे नियम क्या हैं?

BSc Nursing Eligibility: बीएससी नर्सिंग एडमिशन एलिजिबिलिटी
BSc Nursing Age Limit- बीएससी नर्सिंग कोर्स (BSc Nursing) कोर्स में एडमिशन के लिए आपकी उम्र 17 साल से कम नहीं होनी चाहिए। उम्र की गणना उस वर्ष की 31 दिसंबर तारीख तक की जाएगी, जिस साल आप एडमिशन ले रहे हैं।

एजुकेशन – आपने फीजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश के साथ 12वीं की परीक्षा पास की हो। क्लास 12 में फीजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी (PCB) को मिलाकर कम से कम 45% अंक प्राप्त किये हों। एससी, एसटी व ओबीसी के लिए न्यूनतम अंक 40% है। स्टेट ओपन स्कूल (Open Schooling) या एनआईओएस (NIOS) से इन योग्यताओं के साथ 12वीं पास करने वाले भी अप्लाई कर सकते हैं। पीसीबी के अलावा इंग्लिश अनिवार्य विषय है।

आरक्षण के नियम (BSc Nursing Reservation Policy)- दिव्यांग उम्मीदवारों को 3% दिव्यांग आरक्षण मिलेगा।
ये भी पढ़ें : NEET Exam Tips: क्या नीट एग्जाम केवल बुद्धिमान स्टूडेंट्स के लिए है? ऐसे करें तैयारी

एनटीए ने कहा है कि ये नियम इंडियन नर्सिंग काउंसिल (INC) ने बनाये हैं। इसके अलावा जो स्टूडेंट्स इस कोर्स में एडमिशन लेना चाह रहे हैं, वे विभिन्न नर्सिंग कॉलेज और संस्थानों (Nursing Colleges in India) के एलिजिबिलिटी क्राइटीरिया भी जरूर देख लें।

ये भी पढ़ें : Off-Beat Careers: इंजीनियरिंग या मेडिसिन नहीं, अब ऑफ-बीट करियर का क्रेज, जानें पूरी डीटेल

NEET 2021 के लिए करें अप्लाई
बीएससी नर्सिंग में एडमिशन चाहने वाले स्टूडेंट्स नीट 2021 परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एनटीए ने नीट एप्लीकेशन की अंतिम तारीख बढ़ाकर 10 अगस्त 2021 (शाम 5 बजे तक) कर दी है। इस परीक्षा के संबंध में किसी तरह के स्पष्टीकरण के लिए आप नीचे दिये गये नंबर्स पर एनटीए से संपर्क कर सकते हैं-
011-40759000
Email ID- neet@nta.ac.in

ये भी पढ़ें : Career In Space Science: क्‍या है स्‍पेस साइंस? जानें कैसे बनाएं इसमें करियर और जॉब ऑप्शन

BSc Nursing NEET 2021 नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News