NEET 2021: नीट आंसर शीट में न करें ये 9 गलतियां, कट जाएंगे अंक, NTA ने फोटो के साथ समझाया

हाइलाइट्स

  • नीट देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए एनटीए ने जारी की जरूरी गाइडलाइंस
  • बताया- क्या है ओएमआर शीट भरने का सही तरीका
  • एक छोटी गलती पर भी कट सकते हैं अंक, रिजेक्ट हो सकती है पूरी आंसर-शीट

NEET 2021 latest update: एमबीबीएस, बीडीएस, नर्सिंग में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा नीट 2021 (NEET) का आयोजन 12 सितंबर को होने वाला है। लाखों स्टूडेंट्स जोर-शोर से इस एग्जाम की तैयारी में लगे हैं। लेकिन परीक्षा की अच्छी तैयारी के साथ-साथ कुछ और बातें भी हैं जिन्हें समझना और उनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है। नहीं तो आपके मार्क्स कट सकते हैं। यहां तक कि आपकी आंसर-शीट रिजेक्ट भी हो सकती है। इन बातों में सबसे जरूरी है यह समझना कि नीट ओएमआर आंसर-शीट (NEET Answer Sheet) भरने का सही तरीका क्या है?

नीट ओएमआर शीट भरने में आप कोई गलती न करें, इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने एक डीटेल गाइडलाइन जारी की है। इसमें फोटो के साथ समझाया गया है कि क्या करें और क्या न करें? एनटीए के निर्देशानुसार आपको जिन 9 गलतियों से बचना है, उनके बारे में आगे बताया गया है।

NEET OMR Sheet mistakes to avoid: न करें ये 9 गलतियां
1 ओएमआर शीट को कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा जांचा जाता है। यह सॉफ्टवेयर बेहद संवेदनशील होता है, जो सिर्फ अच्छी तरह भरे गये गोले को ही डिटेक्ट करके उसकी मार्किंग करता है। अगर आपने गोले को अच्छी तरह नहीं रंगा है, तो वह प्रश्न चेक नहीं हो सकेगा। समझने के लिए नीचे दी गई तस्वार देखें-

2. गलती से भी ओएमआर शीट को स्क्रैच न करें। ध्यान रखें कि यह किसी तरह थोड़ी सी भी न फटे। न ही इस पर व्हाइटनर का इस्तेमाल करें।

3. अगर किसी सवाल के जवाब में आपने गलत गोला रंग दिया है, तो उसमें सुधार नहीं कर सकते। यानी अगर आपने गलत गोला भरा है तो आप उसे काटकर दूसरा गोला न भरें। इसका कोई फायदा नहीं। इस प्रश्न को जांचा नहीं जाएगा। न ही इसके लिए आपको कोई मार्क्स मिलेगा। गलती के लिए अंक कट जरूर सकते हैं। इसलिए बेहद ध्यान से सही गोला भरें।

4. ओएमआर शीट पर दी गई जगह में अपना रोल नंबर और टेस्ट बुकलेट नंबर जरूर भरें। साथ ही उसके नीचे दिये गये गोले को अच्छी तरह रंगें। तरीका समझने के लिए नीचे दी गई तस्वीर देखें-

neet 2

5. ओएमआर शीट पर दिये गये बॉक्स में मांगी गई जानकारी भरने के अलावा और कहीं भी कुछ भी न लिखें। ऐसा करने पर आपकी पूरी आंसर-शीट रिजेक्ट की जा सकती है। उसे जांचा ही नहीं जाएगा।

6. ओएमआर शीट पर जिस बॉक्स में आपका, आपके पिता व मां का नाम पूछा गया हो, वहां रनिंग लेटर्स में सही नाम लिखें। ब्लॉक लेटर्स में नहीं। नीट एप्लीकेशन फॉर्म में भरी गयी स्पेलिंग ही लिखें। जैसे-

neet 3

7. आपकी ओएमआर शीट पर एक डिक्लरेशन कॉलम दिया गया होगा। उस बॉक्स में अपना हस्ताक्षर करना न भूलें। साथ ही हस्ताक्षर का समय भी लिखें।

8. आंसर भरना शुरू करने से पहले अपनी ओएमआर शीट का कोड और टेस्ट बुकलेट (क्वेश्चन पेपर) का कोड जरूर मिला लें। यह एक ही होना चाहिए। अगर दोनों अलग हैं, तो तुरंत परीक्षा हॉल में मौजूद इनविजिलेटर को बतायें और टेस्ट बुकलेट और आंसर-शीट दोनों बदलने के लिए कहें।

9. टेस्ट बुकलेट के सेक्शन-बी में हर विषय में 15-15 सवाल दिये गये होंगे। आपको हर विषय में 15 में से कोई 10 सवाल ही हल करने हैं। अगर आप 10 से ज्यादा के जवाब ओएमआर शीट पर भरते हैं, तो पहले 10 सवाल ही जांचे जाएंगे।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News