MSBSHSE HSC Result 2021: महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड के सभी छात्र होंगे पास, शिक्षा मंत्री ने दी ये जरूरी सूचना

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2021 का इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी।
  • राज्य शिक्षा मंत्री ने कहा- सभी छात्र होंगे पास।
  • सीबीएसई जैसी महाराष्ट्र बोर्ड मार्किंग स्कीम।

Maharashtra HSC Result 2021 Latest Update, MSBSHSE Class 12 Evaluation Criteria: महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2021 घोषित होने का इंतजार जारी है, जो जल्द खत्म होने वाला है। महाराष्ट्र सरकार ने शुक्रवार, 02 जुलाई 2021 को हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) या इंटरमीडिएट परिणाम के लिए इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी कर दिया है। राज्य स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इसकी घोषणा की।

सरकार ने अलग-अलग मापदंडों को ध्यान में रखते हुए काफी विचार-विमर्श के बाद कक्षा 12 के लिए मूल्यांकन क्राइटेरिया जारी किया है। एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है, “महामारी को देखते हुए, राज्य बोर्ड को एचएससी परीक्षा में सभी छात्रों को पास करने की अनुमति है।” बता दें कि, यह क्राइटेरिया सीबीएसई मार्किंग स्कीम (CBSE Marking scheme) 40:30:30 जैसा ही है।

स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि महाराष्ट्र के कक्षा 12 या एचएससी के छात्रों को कक्षा 12 और कक्षा 11 के कॉलेज-बेस्ड असाइनमेंट और कक्षा 10 या एचएससी अंतिम परीक्षा के तीन बेस्ट परफॉर्मेंस (Best three Subjects) वाले विषयों में अंकों को ध्यान में रखते हुए प्रमोट किया जाएगा।

Maharashtra HSC Result 2021 Evaluation criteria: यहां समझें 40+30+30 फॉर्मूला
12वीं क्लास से – 40 प्रतिशत मार्किंग
11वीं क्लास से – फाइनल एग्जाम रिजल्ट से 30 प्रतिशत मार्किंग
10वीं क्लास से – बेस्ट थ्री सब्जेक्ट्स से 30 प्रतिशत मार्किंग
जबकि प्रैक्टिल्स के लिए, महाराष्ट्र बोर्ड की मौजूदा नीति के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

री-एग्जाम का भी ऑप्शन
शिक्षा मंत्री ने बताया कि,”कोई भी उम्मीदवार जो दिए गए अंकों से संतुष्ट नहीं है, वह अंकों में सुधार के लिए बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाने वाले अगली कुछ परीक्षाओं में शामिल हो सकता है।” हालांकि, अभी री-एग्जाम की डेट या शेड्यूल को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। कोविड-19 की स्थिति सुधार के बाद समीक्षा बैठक में इसका फैसला लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Schools Reopen: एम्स डायरेक्टर बोले- अब खोले जाएं स्कूल्स, बताया यह कारण

12वीं मार्किंग फॉर्मूला
12वीं के परिणाम 30+30+40 मार्किंग फॉर्मूले के आधार पर घोषित किए जाएंगे, जो हाल ही में बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में पेश किया था। 10वीं के 30 फीसदी, 11वीं के 30 फीसदी और 12वीं के 40 फीसदी अंक को मूल्यांकन का आधार बनाया गया है।

ये भी पढ़ें: CBSE Result 2021: सीबीएसई 10वीं टैबुलेशन खत्म, इस डेट को आएगा परिणाम

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News