MP college admission: खुशखबरी! उम्र की पाबंदी खत्म, अब कभी भी ले सकते हैं कॉलेज में एडमिशन

हाइलाइट्स

  • स्टूडेंट्स को मध्यप्रदेश सरकार का तोहफा
  • अब किसी भी उम्र में ले सकते हैं कॉलेज में एडमिशन
  • सत्र 2021-22 एडमिशन गाइडलाइंस जारी

Education news in hindi: आपकी उम्र ज्यादा हो चुकी है, लेकिन आप अपनी उच्च शिक्षा पूरी करना चाहते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है। अब आप किसी भी उम्र में कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में दाखिला लेकर हायर एजुकेशन (Higher Education) का सपना पूरा कर सकते हैं। मध्यप्रदेश सरकार (MP Government) ने यूनिवर्सिटी-कॉलेज एडमिशन के लिए उम्र की पाबंदी खत्म कर दी है। मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा विभाग ने इस संबंध में दिशानिर्देश जारी कर दिये हैं।

एमपी हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने 2021 के लिए कॉलेज एडमिशन गाइडलाइन (MP College admission guidelines 2021) जारी की है। इसमें मध्यप्रदेश के सरकारी, अनुदान प्राप्त और निजी कॉलेजों के अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) एडमिशन के लिए नये नियम बताये गये हैं।

विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, मौजूदा सत्र यानी 2021-22 से कॉलेज एडमिशन के लिए अधिकतम उम्र सीमा की बाध्यता खत्म कर दी गई है। यानी अब राज्य के कॉलेजों में यूजी-पीजी एडमिशन (रेगुलर) के लिए कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं होगी। आप कभी भी, किसी भी उम्र में एडमिशन ले सकते हैं। पहले यहां यूजी (ग्रेजुएशन) एडमिशन के लिए अधिकतम उम्र 21 साल और पीजी के लिए अधिकतम 28 साल थी।

ये भी पढ़ें : DU admission 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिशन फॉर्म की डेट घोषित, जानें कब-कैसे करें अप्लाई

कब से शुरू होंगे एडमिशन (MP College admission 2021 date)
मध्यप्रदेश के सरकारी और निजी कॉलेजों में यूजी-पीजी सभी कोर्सेज़ के लिए एडमिशन की प्रक्रिया 01 अगस्त 2021 से शुरू हो रही है। आपको इसमें शामिल होने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। एक उम्मीदवार अधिकतम 7 कॉलेजों का विकल्प चुन सकता है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली ITI Admission 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें तरीका और जरूरी दस्तावेज

मध्यप्रदेश पीजी एडमिशन 2021 (MP PG admission 2021)
अगर आप पीजी कोर्स के लिए अप्लाई कर रहे हैं, लेकिन आपका ग्रेजुएशन का फाइनल रिजल्ट अभी नहीं आया है, तो भी आप रजिस्टर कर सकते हैं। लेकिन आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते समय अपने ग्रेजुएशन के फर्स्ट और सेकंड ईयर के मार्क्स का औसत भरना होगा। अगर आपने सेमेस्टर सिस्टम से पढ़ाई की है, तो पहले से 5वें सेमेस्टर तक के कुल मार्क्स का प्रतिशत भरना होगा।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News