MP Board 12th Exam 2021 Cancelled: CBSE के बाद, मध्य प्रदेश 12वीं बोर्ड परीक्षा भी रद्द, सीएम ने दी ये सूचना

हाइलाइट्स:

  • मध्य प्रदेश बोर्ड ने भी रद्द की 12वीं बोर्ड परीक्षा।
  • सीएम शिवराज सिंह ने की घोषणा।
  • कोरोना के चलते पहले स्थगित फिर रद्द हुए एग्जाम।

Madhya Pradesh MPBSE 12th Exam 2021 Cancelled: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद, मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board) एमपीबीएसई ने भी कोरोना वायरस (COVID19) महामारी के चलते राज्य में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (CM Shivraj Singh Chouhan) ने बुधवार, 02 जून 2021 को बोर्ड एग्जाम कैंसिल करने का फैसला लिया है।

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को कोविड -19 महामारी को देखते हुए एहतियात के तौर पर मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) कक्षा 12 परीक्षा 2021 को रद्द करने का फैसला किया। इससे पहले मंगलवार शाम पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा की थी।

एमपी 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा शेड्यूल
मध्य प्रदेश में 12वीं क्लास के बोर्ड एग्जाम्स 01 मई से 21 मई, 2021 तक आयोजित होने वाली थे, जिसे बाद में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पहले स्थगित कर दिया गया था। हालांकि, राज्य में कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एमपी कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 2021 (MP Board SSC Exam 2021) को पहले ही रद्द कर दिया था। बोर्ड ने 30 अप्रैल से 19 मई, 2021 तक एमपी 10वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया था।

पीएम मोदी ने की थी ये जरूरी घोषणा
01 जून, मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई एक हाई लेवल मीटिंग में सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया था, जिसकी घोषणा खुल पीएम मोदी ने की थी। बैठक के बाद, उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, “भारत सरकार ने कक्षा 12 सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। व्यापक विचार-विमर्श के बाद, हमने एक फैसला लिया है जो स्टूडेंट्स के हित में और हमारे युवाओं के भविष्य स्वास्थ्य की सुरक्षा भी करता है।”

कैसे बनेगा 12वीं बोर्ड का रिजल्ट? सीएम ने दी ये सूचना
छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा को देखते हुए 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द हो चुकी हैं। एग्जाम कैंसिल करने की घोषणा के साथ सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम (MP Board Result 2021) कैसे तैयार किया जाएगा। उन्होंने ट्विट में लिखा कि, ‘हमने मंत्रियों का एक समूह बनाया है, जो विशेषज्ञों से चर्चा करने के बाद आंतरिक मूल्यांकन या अन्य आधारों पर विचार करके रिज़ल्ट्स का तरीका तय करेगा। 10वीं कक्षा के बच्चों का परिणाम आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किया जाएगा।’

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News