Maharashtra School Reopen: इस तारीख से खुल रहे हैं स्कूल, महाराष्ट्र सरकार का फैसला

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला
  • 15 जुलाई से खुल रहे हैं स्कूल्स
  • शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Maharashtra School Reopening news: कोविड-19 (Covid 19) संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद देश के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की सरकार राज्य में अगले सप्ताह से स्कूल्स खोलने (Schools Reopen) जा रही है। स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने इस बारे में पूरी जानकारी दी है।

वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि महाराष्ट्र में 15 जुलाई 2021 से स्कूल्स खोले जा रहे हैं। 8वीं से लेकर 2वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया जाएगा और ऑफलाइन क्लासेज़ कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि ‘यह समय की जरूरत है। हमें को-एजुकेशनल अप्रोच के साथ चलना होगा ताकि राज्य के अंतिम बच्चे तक भी पहुंच सकें, जो ऑनलाइन क्लास एक्सेस नहीं कर सकते।’

अपने ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी साझा करते हुए वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि ‘स्कूल रीओपनिंग (School Reopening 2021) से पहले सभी स्कूल शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों को वैक्सीन लेनी होगी। इसे प्राथमिकता के साथ पूरा किया जाएगा। कोरोना की तीसरी लहर (Corona 3rd Wave) की आशंका है। ऐसे में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। स्कूल खुलने से पहले से ही सभी को राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइंस (Maharashtra Corona guidelines) का सख्ती से पालन करना होगा।’

ये भी पढ़ें : Dharmendra Pradhan: जानिये देश के नये शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को, युवाओं के लिए किये हैं काम

शिक्षा मंत्री ने बताया है कि फिलहाल सिर्फ उन क्षेत्रों/गांवों में स्कूल खोले जा रहे हैं, जो कोरोना मुक्त हैं। यानी जहां पिछले एक महीने में एक भी कोरोना संक्रमण का मामला नहीं आया। इनमें से एक है जया गांव (Jaya Village, Maharashtra)। यहां 15 जुलाई से स्कूल्स खुल जाएंगे।

ये भी पढ़ें : President of India Salary: कितनी है भारत के राष्ट्रपति की सैलरी, 70 साल में कितना बढ़ा वेतन
ऐसे होगी निगरानी
आठ सदस्यों की कमेटी बनाई जाएगी जो कोरोना मुक्त क्षेत्रों की निगरानी करेगी। इस कमेटी में कलेक्टर्स, स्कूल प्रिंसिपल्स और स्वास्थ्य अधिकारी शामिल होंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में इस कमेटी की अध्यक्षता ग्राम पंचायत के प्रधान करेंगे। ग्राम पंचायत के सरपंच की अध्यक्षता वाली यह कमेटी सुनिश्चित करेगी कि ग्रामीण स्तर पर कोरोना संरक्षण के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन हो रहा है।

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News