Maharashtra HSC Result 2021: सभी छात्रों को पास कर सकता है बोर्ड, महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड परिणाम जल्द

हाइलाइट्स:

  • 12वीं के सभी छात्रों पास कर सकता है बोर्ड।
  • राज्य शिक्षा मंत्री ने कहा- इंटरनल असेसमेंट से होगा फैसला।
  • CBSE इवैल्यूएशन क्राइटेरिया जल्द।

Maharashtra HSC Result 2021 Latest Update: महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) जल्द ही एचएससी परिणाम 2021 (Maharashtra HSC Result 2021) के परिणाम घोषित करने वाला है। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE) से कक्षा 12 के लिए रजिस्टर्ड सभी छात्रों को पास किया जा सकता है। राज्य के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ 12वीं क्लास के परिणाम पर एक बड़ी घोषणा की है।

महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) की घोषणा के अनुसार, कक्षा 12 के सभी छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जाएगा। महाराष्ट्र सरकार ने राज्य बोर्ड, MSBSHSE को आंतरिक मूल्यांकन में प्राप्त अंकों के आधार पर कक्षा 12 के सभी छात्रों को पास करने की अनुमति दी है। महाराष्ट्र एचएससी परिणाम 2021 मूल्यांकन मानदंड राज्य बोर्ड द्वारा किसी भी समय जारी किए जाने की उम्मीद है।

ऑब्जेक्टिव इवैल्यूएशन क्राइटेरिया
01 जून को केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस (COVID 19) के कारण CBSE 12वीं क्लास की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं। इसके बाद, अधिकतर राज्यों ने कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया था। 12वीं बोर्ड के परिणाम, ऑब्जेक्टिव इवैल्यूएशन क्राइटेरिया के आधार पर जारी किया जाएगा। सीबीएसई ने क्राइटेरिया तैयार करने के लिए 13 सदस्य कमेटी का गठन किया गया है।

बोर्ड को राज्य सरकार के आदेश
वहीं वर्षा गायकवाड़ ने अपने हालिया ट्वीट में जीआर की एक कॉपी शेयर करते हुए लिखा कि, “अपडेट: महामारी के कारण 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के बाद, राज्य सरकार ने बोर्ड को इंटरनल असेसमेंट के आधार पर सभी कक्षा 12वीं के छात्रों को पास करने की अनुमति दी है।”

ये भी पढ़ें: CBSE 12th Result 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परिणाम घोषित कैसे हो? ये हैं सिसोदिया के सुझाव

महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10 परिणाम 2021
इससे पहले, 10 जून, 2021 को, राज्य सरकार द्वारा कक्षा 10 एसएससी इवैल्यूएशन क्राइटेरिया और टैब्यूलेशन टाइमलाइन जारी की गई थी। महाराष्ट्र एचएससी रिजल्ट 2021 को लेकर सरकार का आदेश जारी कर दिया गया है। शैक्षणिक वर्ष 2020-21 में कोरोना के बढ़ते संक्रमण और इससे छात्रों के स्वास्थ्य को होने वाले खतरे को देखते हुए परीक्षाएं रद्द कर दी गईं। सभी छात्र आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास होंगे। आंतरिक मूल्यांकन के लिए मानदंड राज्य बोर्ड द्वारा जल्द ही घोषित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Class 9, 11 Result 2021: कक्षा 9 और 11वीं की परीक्षा रद्द, जानिए कब घोषित होगा परिणाम

RELATED ARTICLES

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News