Maharashtra Board HSC Exams 2021 cancelled: महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द, शिक्षा मंत्री ने दी ये सूचना

हाइलाइट्स:

  • महाराष्ट्र 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द।
  • कोविड-19 के कारण लिया ये फैसला।
  • एसडीएम ने दी अंतिम फैसला लेने की मंजूरी।

Maharashtra Board HSC Class 12 Exams 2021 cancelled:महाराष्ट्र बोर्ड (Maharashtra Board) ने भी हायर सेकेंडरी स्कूल, 12वीं बोर्ड एचएससी परीक्षा (Maharashtra HSC Board Exam) 2021 रद्द कर दी हैं। महाराष्ट्र राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, एसडीएम ने गुरुवार, 03 जून को अंतिम फैसला लेने की मंजूरी दे दी। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) द्वारा इवोल्यूशन क्राइटेरिया नियत समय में जारी किया जाएगा।

राज्य शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने पहले मीडिया को बताया कि शिक्षा विभाग राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (SDMA) को प्रस्ताव भेजेगा क्योंकि एचएससी परीक्षा का मुद्दा बॉम्बे कोर्ट में पेंडिंग है। इससे पहले महाराष्ट्र में शिक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार एचएससी परीक्षा 2021 को रद्द करने पर सहमत हो गई है। छात्र सुरक्षा को देखते हुए परीक्षा रद्द करने का प्रस्ताव तैयार कर राज्य आपदा प्रबंधक प्राधिकरण को भेजा गया।

वहीं केंद्र सरकार ने मंगलवार को फैसला किया कि COVID-19 के मद्देनजर सीबीएसई की कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा इस साल आयोजित नहीं की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की अध्यक्षता में हाई लेवल मीटिंग के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया था।

CBSE, CISCE के बाद महाराष्ट्र स्टेट 12वीं बोर्ड परीक्षा भी रद्द
वर्षा गायकवाड़ ने ट्विट कर लिखा कि, CBSE और CISCE ने अब अपनी-अपनी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। इसलिए, हमारी घोषित नीति के अनुसार, राज्य बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा भी रद्द हो गई है। इन परीक्षाओं के महत्व को देखते हुए, हम पूरे भारत में एक ‘यूनिफ़ॉर्म असेसमेंट फॉर्मूला’ पर जोर दे रहे हैं।

12वीं बोर्ड परिणाम 2021 डेट और मूल्यांकन प्रक्रिया जल्द
12वीं कक्षा के परिणाम तैयार करने की मूल्यांकन प्रक्रिया और परिणाम (Maharashtra Board HSC Result 2021) घोषित करने की तारीख जल्द जारी की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग एक “निष्पक्ष और ऑब्जेक्टिव” मूल्यांकन मानदंड तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

सभी शिक्षकों को बहुत-बहुत धन्यवाद: राज्य शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़
उन्होंने आगे लिखा कि, ‘पिछला साल कठिन रहा है। हमारे छात्रों को बहुत कुछ एडजस्ट करना पड़ा है। लेकिन उन्होंने सभी समस्याओं को पार कर लिया है। हमारे सभी शिक्षकों को बहुत-बहुत धन्यवाद जिन्होंने छात्रों को पढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की है। जैसे-जैसे हम अगले शैक्षणिक वर्ष की ओर बढ़ रहे हैं, यहां सभी को शुभकामनाएं दी जा रही हैं।

बिना परीक्षा कैसे मिलेगी यूनिवर्सिटी में एडमिशन
रिपोर्टों के अनुसार, सरकार विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) पर भी विचार कर सकती है। महाराष्ट्र शिक्षा विभाग के पास एचएससी छात्रों के लिए एक समान विकल्प सीईटी रूट उपलब्ध हो सकता है जैसा कि एसएससी उम्मीदवारों के लिए सुझाया गया है। हालांकि, इस पर अभी तक आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया गया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News