Maharashtra: ग्रेजुएशन में कैसे होंगे एडमिशन, शिक्षा मंत्री ने दी इंजीनियरिंग और फार्मेसी की भी सूचना

हाइलाइट्स:

  • 12वीं बोर्ड पर फैसले के बाद अब कॉलेज एडमिशंस की बारी
  • महाराष्ट्र में यूजी एडमिशन के लिए सीईटी की तैयारी
  • शिक्षा मंत्री ने दी इंजीनियरिंग व फार्मेसी एंट्रेंस एग्जाम डेट की भी सूचना

Maharashtra College Admission 2021: क्लास 12 बोर्ड एग्जाम पर फैसले के बाद अब बारी है कॉलेज एडमिशन (College Admission 2021) की। इस आर्टिकल में आपको महाराष्ट्र के कॉलेजों में एडमिशन की जानकारी दी जा रही है। यह जानकारी खुद महाराष्ट्र के उच्च एवं तकनीकि शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Uday Samant) ने दी है। उन्होंने बताया है कि 12वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द होने के बाद यूजी एडमिशन की क्या तैयारी चल रही है। साथ ही महाराष्ट्र इंजीनियरिंग और फार्मेसी एंट्रेंस एग्जाम 2021 (Maharashtra Engineering & Pharmacy Entrance Exam) की भी सूचना दी है।

उदय सामंत ने बताया कि महाराष्ट्र के कॉलेजों में इंजीनियरिंग, फार्मेसी और आर्किटेक्चर कोर्सेज़ में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा (MHCET 2021) का आयोजन जुलाई के अंत या अगस्त के पहले सप्ताह में किया जाएगा। महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (Maha CET) ऑनलाइन मोड पर आयोजित किया जाएगा।

फर्स्ट ईयर यूजी एडमिशन कैसे होंगे?
उच्च शिक्षा मंत्री सामंत ने कहा कि नॉन प्रोफेशनल यूजी कोर्सेज़ में 12वीं के मार्क्स पर एडमिशन होते थे। लेकिन इस साल 12वीं बोर्ड एग्जाम नहीं हुए हैं। ऐसे में फर्स्ट ईयर यूजी कोर्सेज़, जैसे- बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA admission 2021), बैचलर ऑफ कॉमर्स (BCom admission 2021), बैचलर ऑफ साइंस (BSc admission 2021) के लिए सीईटी कराया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : DU admission 2021: 12वीं परीक्षा रद्द, तो दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल कैसे होंगे एडमिशन, डीयू ने बताया प्लान

उन्होंने कहा कि ‘सरकार इसके लिए विकल्प तलाश रही है। हम विचार कर रहे हैं कि यूजी एडमिशन के लिए एक स्टेट लेवल सीईटी कराया जाए या डिविजनल लेवल पर या फिर हर यूनिवर्सिटी अपना अलग एंट्रेंस एग्जाम ले। सरकार ने एक कमेटी गठित की है, जिसमें विभिन्न यूनिवर्सिटीज़ के वीसी, स्टेट सीईटी सेल और उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारी शामिल हैं। यह कमेटी इस मामले पर रिपोर्ट तैयार करेगी।’

नहीं ली जाएगी फीस
सामंत ने कहा यूजी एडमिशन के लिए अगर सीईटी (Maharashtra UG admission CET 2021) होता है, तो स्टूडेंट्स के कोई एप्लीकेशन फीस नहीं ली जाएगी, क्योंकि उन्होंने पहले ही 12वीं बोर्ड परीक्षा की फीस भरी हुई है। वहीं, कॉलेज फीस में छूट की स्टूडेंट्स की मांग पर फीस रेगुलेशन अथॉरिटी फैसला लेगी।

ये भी पढ़ें : Bank Jobs 2021: 12वीं पास के लिए कई पदों पर वैकेंसी, 35863 रुपये सैलरी

इस साल भी सिर्फ ऑनलाइन क्लास
शिक्षा मंत्री ने कहा कि मौजूदा हालात के मद्देनजर इस शैक्षणिक सत्र में भी सभी प्रोफेशनल कोर्सेज़ में ऑनलाइन क्लासेज़ ही चलेंगी। कोरोना वायरस की तीसरी लहर (Corona virus third wave) की आशंका के बीच सुरक्षा का ख्याल रखते हुए अभी ऑफलाइन लेक्चर्स और प्रैक्टिकल्स नहीं कराये जा सकते।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News