Maharashtra: इन स्टूडेंट्स को 12वीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा, मंत्री ने की ये घोषणा

हाइलाइट्स:

  • कोविड के कारण पैरेंट्स को गंवाने वाले स्टूडेंट्स को 12वीं तक मुफ्त शिक्षा
  • महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ने सीएम उद्धव ठाकरे को भेजा प्रस्ताव
  • शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने दी अहम जानकारी

Maharashtra news in hindi: महाराष्ट्र सरकार क्लास 12 तक उन सभी बच्चों को मुफ्त शिक्षा दे सकती है, जिन्होंने कोविड-19 (Corona Virus) के कारण अपने माता-पिता को खो दिया। महाराष्ट्र शिक्षा विभाग (Maharashtra Education Dept) ने इसके लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) को प्रस्ताव भेजा है। राज्य की स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है।

वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने बताया कि कोविड के कारण अनाथ हुये बच्चों को 12वीं कक्षा तक निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। इन बच्चों की पढ़ाई का खर्च महाराष्ट्र उच्च एवं तकनीकि शिक्षा विभाग उठायेगा। इसके लिए प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पास भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें : CBSE 12th Exam 2021: बिना वैक्सीन एग्जाम नहीं? दिल्ली, पंजाब समेत ये राज्य अड़े

गौरतलब है कि महाराष्ट्र से पहले भी केरल, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, झारखंड जैसे राज्य ऐसी घोषणाएं कर चुके हैं। जानें किस राज्य ने क्या घोषणा की है –

केरल (Kerala) – केरल सरकार ने कोविड के कारण अनाथ हुये बच्चों के लिए 3 लाख रुपये के स्पेशल पैकेज की तत्काल राहत और 18 वर्ष तक की उम्र तक 2000 रुपये प्रति माह आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। इसके अलावा मुख्यमंत्री पिनरई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने कहा कि सरकार इन बच्चे के ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई का खर्च वहन करेगी।

ये भी पढ़ें : Schools Reopen: फिर से खुलेंगे स्कूल, हरियाणा सरकार ने इन छात्रों को बुलाया

दिल्ली (Delhi) – दिल्ली सरकार ने कोविड के कारण माता-पिता को खोने वाले बच्चों को 2500 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की है।
मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) – मध्यप्रदेश सरकार ने इन बच्चों को 5000 रुपये प्रति माह देने का ऐलान किया है।
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) – छत्तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि पहली से 8वीं तक इन बच्चों को 500 रुपये प्रति माह और फिर क्लास 9 से 12वीं तक 1000 रुपये प्रति माह दिये जाएंगे।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Latest News